• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

गदहे और कुत्ते बेच कर कर्जे चुकाना चाहता है पाकिस्तान, जानिए चीन में क्यों है इनकी इतनी डिमांड

चीन अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान से गधों के साथ-साथ कुत्तों को भी आयात करना चाहता है। सीनेटर अब्दुल कादिर ने समिति को यह भी बताया कि चीनी राजदूत ने भी कई बार पाकिस्तान से मांस निर्यात करने की बात कर चुके हैं।
Google Oneindia News

इस्लामाबाद, 04 जुलाईः पाकिस्तान अपने पड़ोसी देश चीन को कुत्ते और गदहे बेचकर अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने की कोशिश में जुट गया है। पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय ने एक संसदीय समिति को बताया है कि चीन ने पाकिस्तान से गधों और कुत्तों को आयात करने में रुचि दिखाई है। अधिकारियों ने संसदीय समिति को बताया है कि पाकिस्तान एक बड़े आर्थिक संकट से उबरने की कोशिश कर रहा है।

Image Credit Source: PTI

पाकिस्तान से कुत्ते भी खरीदना चाहता है चीन

पाकिस्तान से कुत्ते भी खरीदना चाहता है चीन

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को वाणिज्य मंत्रालय और सीनेट की स्थायी समिति के अधिकारियों के बीच एक बैठक के दौरान एक सदस्य दिनेश कुमार ने कहा कि चीन ने पाकिस्तान से गधों के साथ-साथ कुत्तों को भी आयात करने में रुचि जताई है। वहीं, सीनेटर अब्दुल कादिर ने समिति को यह भी बताया कि चीनी राजदूत ने भी कई बार पाकिस्तान से मांस निर्यात करने की बात कर चुके हैं।

अफगानिस्तान में सस्ते मिलते हैं जानवर

अफगानिस्तान में सस्ते मिलते हैं जानवर

बैठक के दौरान समिति के सदस्यों में से एक ने अफगानिस्तान से जानवरों को आयात कर उन्हें चीन निर्यात करने का भी सुझाव दिया। इसके पीछे यह दलील दी गई कि चूंकि अफगानिस्तान में जानवर पाकिस्तान की तुलना में सस्ते मिल जाते हैं, इसलिए पाकिस्तान वहां से गदहे खरीदकर उनका मांस चीन को बेच सकता सकता है। हालांकि, वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा समिति को सूचित किया गया कि अफगानिस्तान से जानवरों के आयात पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि पड़ोसी देश में जानवरों में लिम्पी त्वचा रोग की समस्या हो गई है।

चीन में गदहों की खूब रहती है मांग

चीन में गदहों की खूब रहती है मांग

बतादें कि गधों की चीन की बेहद मांग रहती है। चीनी वैद्य पारंपरिक दवा 'ईजाओ' के निर्माण में गधे की खाल का उपयोग करते हैं। ऐसा दावा किया जाता है कि इस दवा में औषधीय गुण होते हैं जिससे रक्त को पोषण मिलता है और प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्र मजबूत होता है। पाकिस्तान में दुनिया के तीसरी सबसे अधिक गधो की आबादी है। पाकिस्तान में 57 लाख गधे हैं। इससे पहले भी पाकिस्तान चीन को अपने गदहे निर्यात कर चुका है।

अफ्रीकी देशों ने चीन को गदहे बेचने से किया इंकार

अफ्रीकी देशों ने चीन को गदहे बेचने से किया इंकार

गौरतलब है कि बीते साल पाकिस्तान में पंजाब सरकार ने गधों को निर्यात कर विदेशी मुद्रा हासिल करने के उद्देश्य से ओकारा जिले में एक फार्म स्थापित किया था। यह फार्म 3000 एकड़ में स्थापित किया गया। यह फार्म प्रांत की पहली सरकारी स्वामित्व वाली फार्म है जहां अमेरिकी समेत सभी बढ़िया नस्लों के गधों को चीन और अन्य देशों में निर्यात के लिए पाला जाता है। इससे पहले चीन नाइजीरिया और बुर्किना फासो से गधों का आयात करता था। लेकिन इनदोनों अफ्रीकी देशों चीन को गहदे निर्यात करने पर प्रतिबंध लगा दिया।

सच निकली ऋषि सुनक की भविष्यवाणी, 10 दिन में ही पीएम लिज ट्रस ने लिया बड़ा यू-टर्न, मुसीबत में ब्रिटेनसच निकली ऋषि सुनक की भविष्यवाणी, 10 दिन में ही पीएम लिज ट्रस ने लिया बड़ा यू-टर्न, मुसीबत में ब्रिटेन

Comments
English summary
China has shown interest in importing donkeys and dogs from Pakistan, officials have told a parliamentary committee as the cash-strapped country is trying to overcome a major economic crisis.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X