• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अंतरिक्ष में एलियंस से NASA का संपर्क करना पृथ्‍वी पर मचाएगा तबाही ? वैज्ञानिक ने दी ये बड़ी चेतावनी

|

वॉशिंगटन: दुनिया भर पर छाए कोरोना के कहर के बीच अमेरिका के एक शीर्ष वैज्ञानिक ने बड़ी चेतावनी दी है। इस चेतावनी के बाद अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ गई है। शीर्ष वैज्ञानिक ने चेताया है कि हमें अंतरिक्ष में एलियंस से संपर्क नहीं करना चाहिए क्योंकि ब्रह्मांड में एलियंस से संपर्क करना मतलब धरती पर उन्‍हें रूल करने के लिए आमंत्रित कर सकता है।

pic

नेक्‍स्‍ट वेब में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार अगले साल तक अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) को लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो सुदूर अंतरिक्ष में जीवन की संभावनाओं को तलाशने में मदद करेगा लेकिन यदि हम एलयन्‍स से संपर्क बनाने का प्रयास करते हैं, तो इसके भयानक परिणाम हो सकते हैं।

100 गुना ताकतवर होगा नया टेलिस्कोप

100 गुना ताकतवर होगा नया टेलिस्कोप

वर्तमान में, हबल स्पेस टेलीस्कोप पृथ्वी का सबसे बड़ी ताकत थी लेकिन ये टेलीस्‍कोप 100 गुना ताकतवर होगा। इस नए वेब स्‍पेस टेलीस्‍कोपल के आगे कुछ नहीं है। ये हमारे अंतरिक्ष पर पृथ्‍वी के लोगों की पहुंच को बहुत बढ़ा देगा। टेलीस्‍कोप की सहायता से साइंसटिस्‍ट पृथ्‍वी पर बैठकर लाखों किलोमीटर दूर तक देख सकेंगे।

वैज्ञानिक इस टेली‍स्‍कोप को लेकर हैं भयभीत

वैज्ञानिक इस टेली‍स्‍कोप को लेकर हैं भयभीत

एक तरफ जहां वैज्ञानिक इसे उपलब्धि के तौर पर देख रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वैज्ञानिक इससे भयभीत भी हैं। हालांकि इस डर की पुष्टि कर पाना अभी संभव नहीं है। नए टेलिस्‍कोप से पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर होगा और मई 2022 तक इसकी जगह होनी चाहिए।एक बार जगह में, शोधकर्ता ब्रह्मांड की उत्पत्ति को देखने और ग्रहों की खोज करने में सक्षम होंगे जो जीवन का समर्थन करने में सक्षम हो सकते हैं।

ये टेलीस्‍कोप एलियन्‍स को परेशान कर सकता है

ये टेलीस्‍कोप एलियन्‍स को परेशान कर सकता है

ये नासा की नई टेलीस्‍कोप की शक्ति है जिसके बारे में कुछ वैज्ञानिकों को डर है कि अंतरिक्ष के जीवों (एलियन) को परेशान कर सकता है। जो हमारे अस्तित्व से अनजान हैं और शायद वे सभी के अनुकूल नहीं होगा। स्ट्रिंग सिद्धांतकार मिचियो काकू ने ऑब्जर्वर को बताया कि नई टेलीस्‍कोप लोगों को हजारों ग्रहों को देखने की अनुमति देगी लेकिन हमें उनके निवासियों तक पहुंचने के बारे में सावधानी से सोचना चाहिए।

मिचियो काकू ने इसे बताया भयानक विचार

मिचियो काकू ने इसे बताया भयानक विचार

मिचियो काकू ने बताया "जल्द ही हमारे पास वेब टेलीस्कोप ऑर्बिट में होगा और हमारे पास देखने के लिए हजारों ग्रह होंगे, और इसलिए मुझे लगता है कि संभावना काफी अधिक है कि हम एक अंतरिक्ष की सभ्‍यता और एलियंस के साथ संपर्क बना सकते हैं। उन्‍होंने कहा मेरे कुछ सहयोगी हैं जो मानते हैं कि हमें उनके पास पहुंचना चाहिए। मुझे लगता है कि यह एक भयानक विचार है। हम सभी जानते हैं कि मोंटेज़ुमा का क्या हुआ जब वह मेक्सिको में कई साल पहले कॉर्टेस से मिला था।

शीर्ष वैज्ञानिक को मनुष्‍य के भविष्‍य के लिए सता रही चिंता

शीर्ष वैज्ञानिक को मनुष्‍य के भविष्‍य के लिए सता रही चिंता

वैज्ञानिक ने कहा अब, व्यक्तिगत रूप से, मुझे लगता है कि एलियंस बाहर अनुकूल होंगे लेकिन हम इसको लेकर कोई रिस्‍क नहीं ले सकते। इसलिए मुझे लगता है कि हम संपर्क करेंगे लेकिन हमें इसे बहुत सावधानी से करना चाहिए।" मोंटेज़ुमा और एज़्टेक साम्राज्य को अंततः स्पेनिश द्वारा नष्ट कर दिया गया था, इसलिए काकू को अंतरिक्ष में बेहतर विकसित प्रजातियों के मद्देनजर मानवता के भविष्य के लिए चिंता हो सकती है।

पृथ्‍वी पर से इतने वषों बाद खत्‍म हो जाएगा जीवन, नहीं बचेगी ऑक्सीजन, जानें स्‍टडी

https://hindi.oneindia.com/photos/aashka-goradia-hot-yoga-pictures-60784.htmlAashka Goradia का Hot योगा देख यूजर्स के छूटे पसीने

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NASA's discovery of aliens in space bring devastation to Earth? Top scientist warns
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X