• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अंतरिक्ष स्टेशन हवा में रिसाव क्यों कर रहा है? नासा यह पता नहीं लगा पाया है

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन नासा ने तीन क्रू मेंबर को रुसी सेगमेंट में एक और वीकेंड तक रखा हैं क्‍योंकि अंतरिक्ष स्‍टेशन में हवा का रिसाव हो रहा है और ये रिसाव क्यों हो रहा इसका नासा को अभी तक पता नहीं चल सका है। नासा ने बताया कि प्रत्येक व्यक्तिगत मॉड्यूल में वायु दबाव की निगरानी के लिए मिशन नियंत्रकों को अनुमति देने के लिए स्टेशन के सभी खंडों को बंद कर दिया जाएगा।

nasa
नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने अगस्त में एक समान सप्ताहांत हैच बंद करने में सफलता हासिल की थी, और गुरुवार को क्रू मेंबर को विशेष डिटेक्टरों के साथ कई खिड़कियों, मुहरों और वाल्वों पर अतिरिक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिए। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन NASA ने कहा कि सितंबर 2019 में रिसाव का पता चला था और तत्काल कोई खतरा नहीं है।

नासा के प्रवक्ता डैनियल हुओट ने शुक्रवार को एक ईमेल में कहा कि यह पता लगाने के प्रयासों के बावजूद कि रिसाव कहां से आ रहा है, "अभी तक कुछ भी पता नहींचला है, यही वजह है कि हम ऐसा दोबारा जांच कर रहे हैं।" अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और आईएसएस कमांडर क्रिस कैसिडी शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक रूसी ज़्वेद्दा सेवा मॉड्यूल में कॉस्मोनॉट्स इवान वैगनर और अनातोली इविनिश के साथ जुड़ेंगे।

बता दें अगस्‍त 2018 में भी पृथ्वी के निकटवर्ती कक्षा में स्थापित अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से जुड़े रूसी अंतरिक्षयान में हुए एक छोटे से छेद को भरने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। इस छेद की वजह से आईएसएस से हवा का रिसाव अंतरिक्ष में हो रहा था।

English summary
NASA Can’t Figure Out Why the Space Station Is Leaking Air
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X