भारत का अब तक का सबसे बड़ा राजनीतिक पोल. क्या आपने भाग लिया?
  • search

अमरीका में माइकल तूफ़ान का क़हर, अबतक 6 लोगों की मौत

Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
    अमरीका, मिशेल तूफ़ान, फ़्लोरिडा
    Reuters
    अमरीका, मिशेल तूफ़ान, फ़्लोरिडा

    अमरीका के दक्षिणपूर्वी राज्य फ़्लोरिडा में बुधवार को आए माइकल तूफ़ान से मची तबाही में भारी जान-माल का नुकसान हुआ है. राज्य के गवर्नर रिक स्टॉक का कहना है कि इस तूफ़ान में कई लोगों ने अपना सबकुछ खो दिया है.

    फ़्लोरिडा का उत्तरी-पश्चिम हिस्सा तूफ़ान से सबसे ज़्यादा प्रभावित हुआ है. यहां कई घर ढह गए हैं, बिजली की लाइन सड़कों पर बिखरी पड़ी हैं. 10 अक्तूबर को इस तूफ़ान ने सबसे ज़्यादा तबाही मचाई. इस दिन हवा की तीव्रता 250 किलोमीटर प्रति घंटा रही.

    ये भी पढ़ेंः बीते एक दशक में बढ़ा है राजनीति में छिछोरापन

    पूर्वोत्तर की ओर बढ़ते हुए तूफ़ान का असर थोड़ा कम देखने को मिला. तूफ़ान माइकल में अब तक फ़्लोरिडा में कुल छह लोगों की मौत हुई है. 370,000 लोगों को प्रभावित स्थानों से निकलने के आदेश दिए गए थे लेकिन अधिकारियों का मानना है आम लोगों ने इस चेतावनी को नज़रअंदाज़ किया.

    गवर्नर स्कॉट बताते हैं कि अमरीकी तटरक्षक बल ने रातों-रात 10 मिशन को अंजाम दिया और कुल 27 लोगों को बचाया.

    सबसे प्रभावित क्षेत्र

    बुधवार को दोपहर 2 बजे (अमरीकी समयानुसार) माइकल तूफ़ान सबसे पहले फ़्लोरिडा के मैक्सिको बीच के पास पैनहैंडल तट पर पहुंचा. इस तूफ़ान को अमरीकी मुख्य भूभाग के सबसे भयानक तूफ़ानों में से एक माना जा रहा है.

    इसके चार चरणों की तीव्रता सैफ़िर सिंपसन स्केल पर चार रही. इसकी भयावहता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी चपेट में आने वाले कई घर नींव सहित उखड़ गए.

    फ़ेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रमुख ब्रोक लॉन्ग ने बताया कि मैक्सिको बीच इससे सबसे ज़्यादा प्रभावित हुआ है. इमारतें और बिजली के तार इस शहर में अब मलबों में तब्दील हो गए हैं.

    फ़्लोरिडा का ही 2,300 की आबादी वाला शहर अपालाचिकोला भी इस तूफ़ान से बुरी तरफ़ प्रभावित हुआ है. मेयर के लिए शहरों के रास्ते पर बिछे तारों के बीच शहर का मुआयना करना मुश्किल हो गया है. इसके अलावा मलबा और जमा हुआ पानी भी इन जगहों के हालात मुश्किल बना रहा है.

    गवर्नर स्कॉट ने आम लोगों से अपील की है कि वे तबतक शहर में वापस ना लौटें जब तक इस मलबे को हटा कर शहर के हालात ठीक ना कर दिए जाएं.

    फ़्लोरिडा की सड़कों पर बेज़ान सा सन्नाटा है. सड़कों पर सूरज की गर्मी और मलबे पड़े हुए हैं. लोगों के घरों के सामान सड़कों पर बिखरे पड़े हैं.

    अमरीका, मिशेल तूफ़ान, फ़्लोरिडा
    Getty Images
    अमरीका, मिशेल तूफ़ान, फ़्लोरिडा

    छह लोगों की मौत

    इस तूफ़ान में अब तक मरने वालों की संख्या छह है. जिसमें से चार मौत फ़्लोरिडा, एक मौत जॉर्जिया और एक मौत नॉर्थ कैरोलीना में हुई है. अधिकारियों का कहना है कि गैड्सडेन शहर में गिरते पेड़ से दब कर एक व्यक्ति की मौत हुई.

    जॉर्जिया में धातु की छत एक घर पर गिर गई जिसमें 11 साल की बच्ची की मौत हो गई.

    सेमिनल काउंटी में आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख ट्रैविस ब्रूक्स के मुताबिक 'शहर पूरी तरह तबाह हो गया है.' इससे पहले आए माइकल तूफ़ान के कारण सेंट्रल अमरीका में मरने वालों की संख्या 13 थी.

    ये भी पढेंः तूफ़ान माइकल का ख़ौफ़

    तूफ़ानी हवा ने फ़्लोरिडा, अलबामा, कैरोलिनास और जॉर्जिया में 900,000 से अधिक घरों और व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया है. खासकर फ़्लोरिडा के शेल्टर में लगभग 6000 लोगों ने पनाह ली है.

    अभी क्या है तूफ़ान का हाल?

    अभी तूफ़ान की रफ्तार 50 मील प्रति घंटा है. अमरीका के राष्ट्रीय तूफ़ान केंद्र के मुताबिक मिशेल अब जॉर्जिया को पार करता हुआ पूर्वोत्तर की ओर बढ़ गया है. उम्मीद है कि जल्द ये नॉर्थ कैरोलीना तक पहुंच जाएगा.

    तूफ़ान केंद्र की मानें तो कैरोलीना शहर अभी भी यहां आए तूफ़ान फ्लोरेंस से उबर रहा है. फ़्लोरिडा, अलबामा, जॉर्जिया और नॉर्थ कैरोलीना में हालात की गंभीरता को देखते हुए राज्य स्तरीय आपातकाल लगाया गया है.

    ये भी पढ़ें

    100 सालों में अमरीका का सबसे ख़तरनाक तूफ़ान

    भालू के साथ कसरत करने वाला बना मार्शल आर्ट्स का विश्व विजेता

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Michael storms in America so far 6 people die

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X