• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैक्सीन की तुलना में मास्क कोरोना से ज्यादा बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैंः अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी

|

नई दिल्ली। अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने वैक्सीन की तुलना में मास्क को नोवल कोरोनावायरस के खिलाफ सबसे शक्तिशाली उपकरण बताया है। उन्होंने कहा कि टीकों की तुलना में चेहरे के मास्क ने संक्रमण के खिलाफ बेहतर सुरक्षा की पेशकश की है। भारतीय आईसीएमआर के समकक्ष सीडीसी रेडफील्ड यह बयान सीनेट की एक उप-समिति की सुनवाई में अमेरिकी सांसदों के सवालों के जवाब में दिया।

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

mask

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, 'अगले एक महीने के भीतर तैयार हो सकती है कोरोना वैक्सीन'

    Corona Vaccine: चंद अमीर देशों ने खरीद ली वैक्सीन की 50% से ज्यादा खुराक | वनइंडिया हिंदी
    स्पष्ट वैज्ञानिक सबूत हैं कि मास्क संक्रमण के खिलाफ बेहतर काम करते हैं

    स्पष्ट वैज्ञानिक सबूत हैं कि मास्क संक्रमण के खिलाफ बेहतर काम करते हैं

    बकौल रेडफील्ड, "हमारे पास स्पष्ट वैज्ञानिक सबूत हैं कि मास्क संक्रमण के खिलाफ सबसे अच्छे बचाव के रूप में काम करते हैं। मैं यहां तक ​​कह सकता हूं कि वैक्सीन लेने की तुलना में फेस मास्क मुझे कोविद -19 से बचने की अधिक गारंटी देता है, जबकि एक कोरोनावायरस वैक्सीन अगले साल की शुरुआत में उपलब्ध होने की संभावना है और कोई भी यह नहीं जानता है कि ये टीके कितने प्रभावी होंगे।

    शुरुआती विकसित टीके ज्यादा प्रभावी नहीं हो सकते हैंः रेडफील्ड

    शुरुआती विकसित टीके ज्यादा प्रभावी नहीं हो सकते हैंः रेडफील्ड

    प्रमुख वैज्ञानिकों और वैक्सीन डेवलपर्स ने सुझाव दिया है कि शुरुआती टीके ज्यादा प्रभावी नहीं हो सकते हैं और हम भाग्यशाली होंगे यदि टीका लेने वाले लोगों में से कम से कम 75 फीसदी को वायरस के खिलाफ सुरक्षा मिलती हैं। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने भी कहा है कि अगर वैक्सीन सुरक्षित पाया गया तभी वह कोरोनोवायरस वैक्सीन को मंजूरी देगा, जिसकी प्रभावकारिता कम से कम 50 फीसदी होनी चाहिए।

    टीका उपलब्ध होने के बाद भी फेस मास्क जारी रखने का आग्रह किया

    टीका उपलब्ध होने के बाद भी फेस मास्क जारी रखने का आग्रह किया

    रेडफील्ड ने लोगों से टीका उपलब्ध होने के बाद भी फेस मास्क जारी रखने का आग्रह करते हुए कहा कि अगर फेस मास्क को सार्वभौमिक रूप से अपनाया गया तो महामारी को जल्द नियंत्रण में लाया जा सकता है। उसी सुनवाई के दौरान रेडफील्ड ने यह भी कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक टीका अगले वर्ष की दूसरी तिमाही या तीसरी तिमाही तक व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं होगी।

    2021 के दूसरे-तीसरे तिमाही में वैक्सीन की उपलब्धता की संभावना है

    2021 के दूसरे-तीसरे तिमाही में वैक्सीन की उपलब्धता की संभावना है

    रेडफील्ड ने कहा, यदि आप मुझसे पूछ रहे हैं कि यह आम तौर पर अमेरिकी जनता के लिए कब उपलब्ध होने वाला है ताकि हम अपने नियमित जीवन में वापस आने के लिए वैक्सीन का लाभ लेना शुरू कर सकें, तो मुझे लगता है कि हम शायद 2021 की दूसरी तिमाही अथवा तीसरे तिमाही में इसकी संभावना को देख रहे हैं।

    ट्रंप ने दोहराया कि तीन से चार सप्ताह में तैयार होगा एक वैक्सीन

    ट्रंप ने दोहराया कि तीन से चार सप्ताह में तैयार होगा एक वैक्सीन

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रं ने 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनावों से पहले एक कोरोनो वायरस वैक्सीन उपलब्ध होने की अटकलों को जीवित रखते हुए कहा बुधवार को कहा कि अमेरिका चार सप्ताह के भीतर एक वैक्सीन को हासिल कर सकता है। ट्रंप ने पिछले प्रशासन पर तंज कसते हुए कहा था कि एफडीए और सभी स्वीकृतियों के चलते शायद डेमोक्रेटेस प्रशासन में इसमें सालों का समय लगा होगा, लेकिन हम इसे पाने के हफ्तों के भीतर हैं।

    अमेरिका में 3 वैक्सीन अंतिम चरण के क्लीनिकल ​​परीक्षणों से गुजर रहे हैं

    अमेरिका में 3 वैक्सीन अंतिम चरण के क्लीनिकल ​​परीक्षणों से गुजर रहे हैं

    ब्लूमबर्ग की एक खबर के अनुसार अमेरिका में तीन वैक्सीन उम्मीदवार वर्तमान में अंतिम चरण के क्लीनिकल ​​परीक्षणों से गुजर रहे हैं। इनमें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किए जा रहे परीक्षणों को बीच रोक दिया गया है, क्योंकि इंग्लैंड में ट्रायल के दौरान एक वॉलंटियर्स में गंभीर साइड इपैक्ट सामने आया था। हालांकि एक स्वतंत्र विशेषज्ञ समिति ने घटना का विश्लेषण करने के बाद इंग्लैंड में फिर से ट्रायल शुरू हो गए हैं, लेकिन अमेरिका में परीक्षण पर अभी भी रोक बरकरार है।

    विकसित होने वाले टीके की प्रभावकारिता को लेकर है उत्सुकताः फाइजर

    विकसित होने वाले टीके की प्रभावकारिता को लेकर है उत्सुकताः फाइजर

    एक अन्य वैक्सीन के विकासकर्ता फाइजर ने कहा है कि अक्टूबर के अंत तक उम्मीद विकसित होने वाले टीके को लेकर उत्सुकता बनी हुई है कि यह कितना प्रभावी था और यदि टीका संतोषजनक हुआ तो वह तुरंत यूएस एफडीए को आपातकालीन मंजूरी के लिए आवेदन करेगा।

    कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Robert Redfield, director of the American Centers for Disease Control and Prevention (CDC), described the mask as the most powerful tool against novel coronaviruses compared to the vaccine. He said that face masks offered better protection against infection than vaccines. CDC Redfield, an Indian ICMR counterpart, made this statement in response to questions from US lawmakers at a Senate sub-committee hearing.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X