• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कुलभूषण जाधव मामले की ICJ में आज होगी सुनवाई

|

हेग। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले की आज अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत में सुनवाई होगी। इस मामले में भारत और पाकिस्तान एक बार फिर से कोर्ट के भीतर अपना-अपना पक्ष रखेंगे। बता दें कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय विवादों का हल करने के लिए आईसीजे की स्थापना की गई थी। कुलभूषण जाधव पिछले काफी समय से पाकिस्तान की जेल में बंद हैं, उनपर पाकिस्तान ने भारत का जासूस होने का आरोप लगाया है, जबकि भारत लगातार इन आरोपों से इनकार करता आ रहा है।

jadhav

वर्ष 2017 में पाक की अदालत ने जाधव को फांसी की सजा सुनाई थी, जिसके बाद भारत ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का रुख किया था। आईसीजे की 10 सदस्यीय पीठ ने 18 मई 2017 को इस मामले की सुनवाई करते हुए जाधव की सजा को रोकने का फैसला दिया था। साथ ही कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए 18-21 फरवरी तक का समय तय किया था। इस मामले में भारत की पैरवी वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे कर रहे हैं, माना जा रहा है कि आज भी वो ही भारत का पक्ष कोर्ट में रखेंगे।

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के वकील खावर कुरैशी 19 फरवरी को अपने देश की ओर से इस मामले में अपना पक्ष रखेंगे। जिसके बाद एक बार फिर से 20 फरवरी को भारत इस मामले में अपना जवाब देगा। 21 फरवरी को पाकिस्तान इस मामले में अपनी आखिरी दलील पेश करेगा, माना जा रहा है कि इसी वर्ष इस मामले में कोर्ट अपना फैसला सुना सकती है। पाक के वकील की ओर से दावा किया गया है कि हम पुख्ता सबूत के साथ तैयार हैं जिससे यह साबित हो जाएगा कि केदार जाधव के पास जो पासपोर्ट मिला था उसमे मुस्लिम नाम लिखा था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kulbhushan Jadhav case to be heard in International court of justice.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X