नॉर्थ कोरिया को भड़काने कि लिए मिलिट्री ड्रिल में अमेरिकी जंगी जहाजों के साथ जापान के बड़े हेलीकॉप्टर होंगे शामिल

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

टोक्यो। कोरियाई प्रायद्वीप मे तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। नॉर्थ कोरिया पर दबाव बनाने और अपनी ताकत का प्रदर्शन करने के लिए अमेरिका ने अपने तीन सबसे बड़े एयरक्राफ्ट जापान सागर की ओर भेजे हैं। इस बीच जापान ने भी इस मिलिट्री ड्रिल में भाग लेने के लिए अपने हेलीकॉप्टर भेजने की योजना बनाई हैं। अमेरिका और जापान रविवार को संयुक्त रूप से मिलिट्री ड्रिल करेंगे, जो कोरियाई प्रायद्वीप से बिल्कुल नजदीक होंगे।

नॉर्थ कोरिया के पास US और जापान एक साथ करेंगे मिलिट्री ड्रील

जापान ने अपने दो बड़े हेलिकॉप्टर भेजने की योजना बनाई है, जो अमेरिका के तीन बड़े एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ मिलकर ड्रिल में हिस्सा लेंगे। जापान सेना के ये सबसे बड़े हेलीकॉप्टर होंगे जो अमेरिका के साथ जापान सागर और पूर्वी चीन सागर में मिलिट्री ड्रिल करते नजर आएंगे।

बता दें कि अमेरिका दशकों बाद इस प्रकार की मिलिट्री करने जा रहा हैं, जिसमें उनकी सेना के तीन सबसे बड़े जंगी जहाज एक साथ ड्रिल करेंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर प्रोग्राम पर दबाव डालने के लिए इस प्रकार की योजना बनाई है। करीब 1,00,000 टन वाले और एक साथ 200 एयरक्राफ्ट ले जाने की क्षमता वाले खतरनाक जंगी जहाजों के जरिए ट्रंप नॉर्थ कोरिया को कड़ा संदेश देना चाहेंगे।

ऐसा पहली बार होगा जब यूएसएस रोनाल्ड रिगन, यूएसएस थीयोडर और यूएसएस निमिट्ज जैसे तीन बड़े अमेरिकी जंगी जहाज एक साथ ड्रिल करते हुए नजर आएंगे। जापान में अमेरिकी एयरबेस गुआम में 2006-2007 के बाद पहली बार देखने को मिल रहा है, जब यूएस के तीनों बड़े जंगी एक साथ अभ्यास करेंगे। कोरिया प्रायद्वीप में बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के लिए 'टोटल डिस्ट्रॉय' और 'फायर एंड फ्यूरी' की बात कह चुके हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Japan to Send Largest Warship to US Military Exercise Near Korean Peninsula
Please Wait while comments are loading...