• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विदाई से पहले बेइज्जती: अब You Tube ने ट्रंप के चैनल को किया बैन

|

US PRESIDENT DONALD TRUMP LATEST NEWS: ट्विटर और फेसबुक के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (donald trump) को गुगल ने भी आंख दिया है। गुगल (google) ने डोनल्ड ट्रंप के यू ट्यूब चैनल पर अपलोड किए गये उनके नये वीडियो को हटा दिया है। इसके साथ ही गुगल ने ट्रंप के यू ट्यूब चैनल को एक हफ्ते के लिए बैन भी कर दिया है।

'भड़काने वाले बयान बर्दाश्त नहीं'

यूट्यूब ने अपने बयान में कहा है, यू ट्यूब हिंसा भड़काने या लोगों को उकसाने वाले कंटेट को लेकर संवेदनशील है। और राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का नया वीडियो यू ट्यूब की नीतियों का उल्लंघन करता है, लिहाजा राष्ट्रपति ट्रंप का नया वीडियो यू ट्यूब से हटा दिया गया है। इसके साथ ही यू ट्यूब ने राष्ट्रपति ट्रंप के चैनल पर स्ट्राइक भी किया है, जिसका मतलब ये है, कि अब राष्ट्रपति ट्रंप अगले एक हफ्ते तक अपने यू ट्यूब चैनल पर ना तो नया वीडियो अपलोड कर सकते हैं, और ना ही लाइव स्ट्रीमिंग ही कर सकते हैं।

DONALD TRUMP

'ट्रंप के चैनल पर भड़काने वाली सामग्री'

    Donald Trump पर Youtube ने एक सप्ताह के लिए लगाया Ban, हिंसा फैलने का डर | वनइंडिया हिंदी

    यू ट्यूब ने अपने बयान में कहा है, कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के चैनल पर जो वीडियो पोस्ट किया गया था, उसकी सावधानीपूर्वक समीक्षा की गई है, जिसके बाद वीडियो के कंटेट में हमने हिंसा भड़काने वाली सामग्रियों को पाया है, जो हमारी नीतियों का उल्लंघन करता है, लिहाजा ट्रंप के चैनल से नये वीडियो को हटाते हुए उनके चैनल को एक हफ्ते के लिए बैन कर दिया गया है'' इससे पहले भी यू ट्यूब ट्रंप के चैनल पर आने वाले कॉमेंट पर हिंसा भड़काने का हवाला देते हुए पाबंदी लगा चुका है।

    सिविल राइट्स ग्रुप ने की थी बैन लगाने की मांग

    6 जनवरी को कैपिटल हिल दंगे के बाद पूरी दुनिया में राष्ट्रपति ट्रंप की आलोचना हो रही है। हेट स्पीच, दंगा भड़काने और समर्थको को उकसाने के आरोप में ट्वीटर ने डोनल्ड ट्रंप के अकाउंट को स्थायी तौर पर बंद कर दिया था। वहीं अमेरिकी सिविल राइट ग्रुप ने यू ट्यूब से ट्रंप के चैनल को बंद करने की मांग करते हुए कहा था, कि अगर गुगल यू ट्यूब से डोनल्ड ट्रंप के चैनल को नहीं हटाता है, तो फिर यू ट्यूब पर आने वाले विज्ञापनों का बहिष्कार किया जाएगा ।

    अमेरिका में 'स्टॉप हेट फॉर प्रॉफिट' कैंपेन

    दरअसल, अमेरिका में 'स्टॉप हेट फॉर प्रॉफिट' कैंपेन चलाया जा रहा है। जिसमें 6 जनवरी को कैपिटल हिल में हुए ट्रंप के समर्थकों द्वारा मचाए गये उत्पात का विरोध करते हुए ट्रंप के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की जा रही है। इस कैंपेन में समाजसेवी संगठनों के साथ ही बड़ी तादाद में लोग शामिल हो रहे हैं। 'स्टॉप हेट फॉर प्रॉफिट' कैंपेन के ऑर्गेनाइजर जिम स्टेयर ने कहा है, कि इस कैंपेन से एक हजार से ज्यादा विज्ञापन एजेंसियां जुड़ी हुई हैं, और अगर गुगल ने डोनल्ड ट्रंप के चैनल को यू ट्यूब से नहीं हटाया, तो फिर यू ट्यूब पर विज्ञापन देने का बहिष्कार किया जाएगा। मंगलवार को दिए गये इस बयान के बाद बुधवार को ही यू ट्यूब ने ट्रंप के चैनल को एक हफ्ते के लिए बैन कर दिया है।

    ट्रंप पर 'सोशल' पाबंदियां

    यू ट्यूब से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को ट्विटर, फेसबुक और स्नैप इंक स्थायी तौर पर बैन कर चुका है। डोनल्ड ट्रंप के यू ट्यूब चैनल को 2.76 मीलियन लोगों ने सब्सक्राइब किया हुआ है। आरोप था, कि अभी भी डोनल्ड ट्रंप अपने यू ट्यूब चैनल के जरिए लोगों को हिंसा के लिए भड़का रहे हैं।

    दंगे के डर से अमेरिका की राजधानी में सन्नाटा, सड़कें खाली, ट्रंप ने समर्थकों को उकसाने के आरोपों को नकारा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Insult Before Farewell: Now YouTube removes Trump's New Video
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X