• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

युगांडा में India वॉरगेम सेंटर जहां पर सेनाओं को मिलेगी मिलिट्री ट्रेनिंग

|

जिंजा। युगांडा में भारतीय सैन्य सलाहकारी एवं प्रशिक्षण टुकड़ी तथा इंडियन एसोसिएशन युगांडा की ओर से एक बड़ा तोहफा यहां की युगांडा पीपुल्‍स डिफेंस फोर्सेज (यूपीडीएफ) को दिया गया है। 23 मई को युगांडा में इंडियन एसोसिएशन ने भारतीय सैन्य टुकड़ी के सहयोग से यह तोहफा यूपीडीएफ को दिया है। यह एक वॉरगेम सेंटर है जिसे 'इंडिया' नाम दिया गया है। युगांडा के राष्‍ट्रपति जनरल योविरिकागुता मुसेवेनी ने इसका उद्घाटन किया।

uganda-100.jpg

यह भी पढ़ें-साल 2012 में Indian Army चीफ जनरल नरवाणे ने चीन को लेकर कही थी यह बात

राष्‍ट्रपति ने भारतीय सेना को बताया नायक

इस मौके पर भारतीय सेना की टीम की अगुवाई कर रहे ब्रिगेडियर रंजीत सिंह और इंडियन एसोसिएशन के जीएन मोहना राव मौजूद थे। उन्‍होंने वॉरगेम सेंटर को एक प्रभावशाली ढांचा करार दिया है। उन्‍होंने कहा कि यु्गांडा की यूपीडीएफ को यह एक तोहफा है जो भारतीय समुदाय की तरफ से उनका आभार व्‍यक्त करने के तौर पर उन्‍हें समर्पित किया गया है। यूपीडीएफ, युगांडा की एक स्थिर बल है जो पिछले करीब तीन दशकों से क्षेत्र की सुरक्षा में दिन-रात लगा हुआ है। वॉरगेम को तैयार करने में 265,000 अमेरिकी डॉलर की लागत आई है और इस रकम को यहां पर बसे भारतीय समुदाय की तरफ से स्‍वेच्‍छा से दिया गया था। इस मौके पर राष्‍ट्रपति मुसेवेनी ने कहा, 'मैं भारत सरकार को सलाम करता हूं जो पिछले 10 सालों से यहां पर अपनी मिलिट्री टीम भेज रहा है। इंडियन आर्मी यहां पर हीरो की तरह है। भारत और अफ्रीका के बीच खास रिश्‍ते हैं।'

भारतीयों का युगांडा के प्रति खास लगाव

लेफ्टिनेंट जनरल एंड्रयू गुट्टी जो सीनियर कमांड एवं स्‍टाफ कॉलेज के कमांडेंट हैं, उन्‍होंने इस मौके पर इंडियन मिलिट्री ट्रेनिंग टीम की अहमियत के बारे में बताया। इसी कमांड और स्‍टाफ कॉलेज में वॉरगेम सेंटर का निर्माण किया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल गुट्टी ने कहा कि भारत का सैन्‍य दल पिछले कई वर्षों से यूपीडीएफ का विश्‍वसनीय साझीदार बना हुआ है। उनके मुताबिक यूपीडीएफ के लिए जो वॉरगेम सेंटर समर्पित किया गया है, वह निश्चित तौर पर मील का पत्‍थर है। इस वॉरगेम सेंटर की वजह से यूपीडीफ के सीनियर कमांड और स्‍टाफ कॉलेज को बड़ी मदद मिलेगी। सेंटर की मदद से वे पूरे क्षेत्र में खुद को सर्वश्रेष्‍ठ साबित कर सकेंगे। इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल गुट्टी ने इस वॉरगेम सेंटर को युगांडा में बसे भारतीयों और युपीडीएफ के बीच एक खास जुड़ाव का प्रतीक भी बताया। उन्‍होंने कहा कि यह वॉरगेम सेंटर उस विशेष लगाव का प्रतीक है जो भारतीय युगांडा के प्रति रखते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Military's Wargame Centre for Uganda Peoples Defence Forces inaugurated.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X