• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका में भारतीय दूतावास के टेलीफोन लाइन को ठगों ने किया हैक, कर रहे हैं करोड़ों की ठगी

|

वॉशिंगटन। अमेरिका में भारतीय दूतावास की टेलीफोन लाइन का प्रयोग लोगों से ठगी के लिए किया जा रहा है। भारतीय दूतावास की ओर से इस मामले में एक एडवाइजरी जारी की गई है। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि कुछ ठगों ने दूतावास की टेलीफोन लाइन हैक कर ली है। अधिकारियों की मानें तो फर्जी कॉल के जरिए अब तक कई लोगों से पासपोर्ट और वीजा के नाम पर पैसे मांगे जा चुके हैं और उन्‍हें ठगा जा चुका है। दूतावास की एडवाइजरी के अलावा अब एक अंतरराष्‍ट्रीय जांच आयोग इस मामले की जांच कर रहा है। जो एडवाइजरी दूतावास की ओर से जारी की गई है उसमें लोगों को दूतावास की तरफ से आने वाली फर्जी कॉल्स को लेकर आगाह रहने को कहा गया है।

indian-embassy-us

दूतावास ने जारी की चेतावनी

दूतावास की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि ठग, लोगों को फोन कर उनसे व्‍यक्तिगत जानकारी मांग रहे हैं। लोगों से क्रेडिक कार्ड तक की जानकारी मांगी जा रही है। साथ ही पासपोर्ट, वीजा फॉर्म और अप्रवासन फॉर्म में गलती गलती ठीक करने के नाम पर भी लोगों से पैसे की मांग की जा रही है। इसके अलावा ठग फोन पर चेतावनी भी दे रहे हैं कि अगर डॉक्यूमेंट्स में गलती ठीक करने के पैसे नहीं चुकाए गए तो शख्स को डिपोर्ट/गिरफ्तार किया जा सकता है। दूतावास की एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि भारतीय दूतावास के किसी भी अधिकारी की तरफ से फर्जी कॉल नहीं किए गए। अगर हमें किसी शख्स के एक्स्ट्रा डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है तो उसे आधिकारिक आईडी से ई-मेल किया जाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian embassy telephone lines have been spoofed by fraudsters in the US to cheat people for money, according to an advisory issued by mission.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X