UN में ECOSOC के लिए हुए चुनाव में भारत की जीत

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। यूएन में गैर-सरकारी संस्थाओं के लिए हुई वोटिंग में भारत ने सबसे ज्यादा वोट हासिल कर जीत दर्ज की है। यूएन के इकनोमिक और सोशल काउंसिल (ECOSOC) ने सोमवार को अपनी सहायक संस्थाओं के लिए चुनाव का आयोजन किया। यूएन में ECOSOC अपने तीन आयामों को आगे बढ़ाने पर फोकस करना है, जिसमें आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण शामिल है। यूएन में सहायक संस्थाओं के लिए हुए चुनाव मे जीत पर यूएन राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि परिणाम एक बार फिर दिखाता है कि यूएन के कई मित्र देशों ने भारत का व्यापक समर्थन किया है।

UN में ECOSOC के लिए हुए चुनाव मे भारत की जीत

यूएन में गैर-सरकार संस्थाओं के लिए हुई वोटिंग में भारत सबसे ऊपर रहा है। एशिया पैसिफिक स्टेट कैटगरी के लिए भारत, बेहरीन, चीन और पाकिस्तान को चुना गया था। वहीं, लैटिन अमेरिका कैरेबियन स्टेट के लिए ब्राजील, क्यूबा, मैक्सिको और निकारागुआ को चुना गया था।

चुनाव में भारत को सबसे अधिक 46 वोट मिले, उसके बाद पाकिस्तान (43), बहरीन (40) और (39) और ईरान ने चुनाव में हार मान ली, जिन्हें केवल 27 मत मिले। काउंसिल ने 11 अन्य राष्ट्रों को एक ही चार साल की अवधि की सेवा देने के लिए चुना।

इस जीत के बाद भारत चार साल तक जनसंख्या के मुद्दों, जनसंख्या विकास रणनीतियों को एकीकृत करने और जनसंख्या से संबंधित विकास नीतियों और कार्यक्रमों पर काउंसिल को सलाह देगा। काउंसिल ने भारत को चार साल के लिए कमिशन फोर सोशल डेविलपमेंट के लिए भी चुना है। इस काउंसिल का उद्देश्य सोशल पॉलिसी पर ECOSOC को सलाह देगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India wins elections to key UN subsidiary bodies

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.