भारत और स्वीडन के बीच बनी इनोवेशन पार्टनरशिप और सिक्योरिटी पर काम करने की सहमति

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

स्टॉकहोम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्‍वीडन दौरे पर हैं और दोनों देशों के नेताओं ने साझा प्रेस कांफ्रेंस कर आपसी सहयोग और विकास के पथ पर आगे बढ़ने की बात कही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वीडन में हुए उनके ग्रैंड वेलकम के लिए पीएम स्टीफन लवीन का शुक्रिया अदा किया। पीएम मोदी ने कहा कि स्वीडन मेक इंडिया का लंबे समय से पार्टनर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी और स्वीडिश प्रधान मंत्री स्टीफन लवीन ने संयुक्त साझेदारी के हस्ताक्षर कर ज्वॉइन्ट एक्शन प्लान को अपनाने की घोषणा की हैं। स्वीडिश पीएम ने भारत के साथ सिक्योरिटी एग्रीमेंट पर भी काम करने की इच्छा जताई।

भारत-स्वीडन के बीच बनी इनोवेशन पार्टनरशिप पर सहमती

पीएम मोदी ने कहा कि 2016 में स्वीडन के पीएम लवीन जब मेक इंडिया प्रोग्राम के लिए मुंबई आए थें, तब वह हमारे लिए बहुत गर्व की बात थी। प्रेस कांफ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा कि भारत के विकास में इनोवेशन से लेकर स्टार्टअप तक स्वीडन भिन्न-भिन्न पार्टनरशिप कर सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच भविष्य में और ज्यादा अवसर पैदा होने वाले हैं। मोदी ने कहा कि एक पीएम के रूप में यह मेरी स्वीडन की यात्रा हैं, वहीं 30 साल के बाद पहली बार किसी पीएम ने स्वीडन का दौरा किया है।

इससे पहले स्वीडिश पीएम ने कहा कि 30 साल बाद किसी भारतीय पीएम ने पहली बार स्वीडन की यात्रा की है और यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। स्वीडिश पीएम लेवीन ने कहा दोनों देशों के बीच व्यापक स्तर पर द्विपक्षीय रिश्तें है। पीएम लेवीन ने कहा कि भारत सरकार के महत्वकांक्षी प्रोग्राम- मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्टार्टअप इंडिया और इन क्षेत्रों में स्वीडन आपसी सहयोग के साथ काम करना चाहेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India, Sweden agree on innovation partnership, joint action plan

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.