• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन ने LAC के पास बढ़ाई तैनाती, बड़ी संख्या में UAV,फाइटर जेट और टैंक मुस्तैद

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर: चीन अपनी चालबाजी से बाज नहीं आ रहा है। पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के तनाव के बीच एक बार फिर चीन ने बड़ी संख्या में फाइटर जेट, यूएवी, टैंक और तोपों की तैनाती कर रहा है। रिपोर्ट की मानें तो चीन ने नगारी गुनसा एयरबेस पर भारी तादाद में लड़ाकू विमानों और यूएवी को उतार दिया है। ये इलाका पैंगोंग त्सो से करीब 100 किमी की दूरी है। इसके अलावा बड़ी संख्या में टैंक और आर्टिलरी को भी मुस्तैद कर रहा है।

China

इस बीच एलएसी के करीब चीन की तरफ से तैनात भारी मात्रा में युद्धक सामान भारत की चिंताएं बढ़ा रहा है। चीनी की इस हरकत से उनकी मंशा को लेकर एक बार फिर संदेह पैदा हो रहा है। इधर, भारतीय सेना के अनुसार वे सभी घटनाक्रमों पर बहुत बारीकी से नजर रखे हुए हैं और उन्होंने मिरर तैनाती भी की है। चीन की पीएलए वहां अपनी तैनाती बढ़ा रही है और भारतीय सेना भी अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ रही।

इससे पहले सीमा विवाद को समाप्त करने के लिए 10 अक्टूबर को भारत और चीन के बीच सैन्य वार्ता के परिणामस्वरूप कोई समाधान नहीं हुआ, क्योंकि चीनी भारतीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्रदान किए गए "रचनात्मक सुझावों" से सहमत नहीं थी। भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 13वां दौर 10 अक्टूबर, 2021 को चुशुल-मोल्दो सीमा बैठक बिंदु पर आयोजित किया गया था। बैठक के दौरान दोनों पक्षों के बीच चर्चा पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शेष मुद्दों के समाधान पर केंद्रित रही। हालांकि कोई फैसला नहीं हुआ।

भारत-चीन तनाव: पूर्वी लद्दाख दौरे पर IAF प्रमुख वीआर चौधरी, स्थिति का करीब से जायजाभारत-चीन तनाव: पूर्वी लद्दाख दौरे पर IAF प्रमुख वीआर चौधरी, स्थिति का करीब से जायजा

इधर, शनिवार को भारत वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी पूर्वी लद्दाख के दौरे पर हैं, जहां वो सेना और एयरफोर्स के जवानों के साथ बैठक लेंगे। वायु सेना प्रमुख इस बात को कई बार दोहरा चुके हैं कि चीन की तैयारियों को लेकर भारत भी पूरी तरह से मुस्तैद हैं। भारत हर तरह से मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं।

English summary
India china border dispute ngari gunsa airbase UAV fighter jets
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X