Dina Wadia: जब जिन्ना से बेटी दीना ने कहा-क्या मुस्लिम लड़कियों का अकाल पड़ गया था?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। गुरूवार को पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की इकलौती बेटी दीना वाडिया का निधन हो गया, वो 98 वर्ष की थीं। हालांकि दीना और जिन्ना के बीच केवल एक नाम का ही रिश्ता रह गया था। जिस वक्त दीना ने अपनी शादी की बात जिन्ना से कही थी, उस वक्त से जिन्ना और उनके बीच में दूरियां पैदा हो गई थीं। जब-जब दीना और जिन्ना की बातें लोग करते थे तब-तब दोनों के बारे में एक ही किस्सा कहा जाता था। दरअसल दीना को भारतीय पारसी लड़के नेविल नेस वाडिया से मोहब्बत हो गई थी, दोनों एक-दूसरे के प्रेम में गिरफ्तार हुए और दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया, बस इसी फैसले के बारे में जब दीना ने अपने अब्बाजान जिन्ना को बताया तो वो  उखड़ गए।

जब दीना ने कहा-क्या मुस्लिम लड़कियों का अकाल पड़ गया था?

उन्होंने दीना पर गुस्साते हुए जिन्ना ने  कहा था कि भारत में लाखों मुस्लिम लड़के हैं, उन लड़कों में से तुम्हें कोई नहीं मिला क्या, उन्हीं में से किसी को चुनकर शादी कर लो। पिता जिन्ना की इस बात पर दीना ने भी पलटकर जवाब दिया था कि भारत में लाखों मुस्लिम लड़कियां थीं, आपने उनमें से किसी एक से शादी क्यों नहीं की, क्या मुस्लिम लड़कियों का अकाल पड़ गया था?' दरअसल जिन्ना ने खुद मुस्लिम होने के बावजूद मुस्लिम लड़की से शादी नहीं की थी। जिन्ना ने एक पारसी लड़की रतनबाई उर्फ रूटी से ब्याह रचाया था, रूटी पारसी थीं और जिन्ना से शादी करने के लिए उन्हें भी अपने पिता के खिलाफ जाना पड़ा था लेकिन इसके बावजूद जिन्ना ने अपनी बेटी की बात मानने से इंकार कर दिया था।

पिता खिलाफ जाकर नेविल नेस वाडिया से शादी रचाई

फिलहाल दीना ने अपने पिता खिलाफ जाकर नेविल नेस वाडिया से शादी रचाई और हमेशा-हमेशा के लिए जिन्ना का साथ छोड़ दिया। वो मुंबई में ही रहने लगीं और उसके बाद उनका पूरा परिवार न्यूयार्क में बस गया, दीना वाडिया के परिवार में बेटे नुस्ली वाडिया, डायना वाडिया और पोते नेस और जहांगीर वाडिया हैं। दीना वाडिया ने भारत विभाजन के पश्चात भारत में ही रहने का फैसला लिया था। 1948 में पिता की मौत पर वो पाकिस्तान गईं थीं। उनकी आखिरी पाकिस्तान यात्रा साल 2004 की रही। दीना वाडिया का परिवार भारत के बड़े कारोबारी घरानों में से एक है। दीना वाडिया के बेटे नुस्‍ली वाडिया 70 और 80 के दशक में भारत में टेक्सटाइल किंग के नाम से जाने जाते थे।

Read Also:  जानिए 'खिचड़ी' के बारे में कुछ चटपटी बातें, जो बदलेंगी आपका जायका...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Dina Wadia (15 August 1919 – 2 November 2017) was the daughter and only child of the founder of Pakistan, Muhammad Ali Jinnah and his wife Rattanbai Petit. She married industrialist Neville Wadia, a member of the prominent Wadia family.
Please Wait while comments are loading...