• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

36 वर्षों में कितनी बदल चुकी है पृथ्वी ? इस Google Earth video में सब दिखता है

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 सितंबर: पृथ्वी पर लगातार बदलाव हो रहा है, यह बात किसी से छिपी नहीं है। लेकिन, यदि इस बदलाव को कुछ मिनट के वीडियो में देखने का मौका मिल जाए तो वह अनुभव कल्पना से भी बेहतर हो सकता है। गूगल अर्थ का पृथ्वी पर 1984 से हुए बदलावों का एक ऐसा ही वीडियो है, जिसमें इस ग्रह पर क्रांतिकारी परिवर्तन को अपनी आंखों से देखा जा सकता है। यह देखा जा सकता है कि 36 साल पहले कोई स्थान कैसा दिखता था और अब वह बदलकर कैसा हो चुका है। इस वीडियो को तैयार करने के लिए वैज्ञानिकों और फिल्मकारों की पूरी टीम ने लगातार कड़ी मेहनत की है और तब जाकर दुनिया को धरती के परिवर्तन को दिखा पाने में सफल हो रहे हैं।

36 वर्षों में कितनी बदल चुकी है पृथ्वी ?

36 वर्षों में कितनी बदल चुकी है पृथ्वी ?

धरती पर हर पल बदलाव हो रहा है। हम भी बदलावों को महसूस करते हैं। कुछ बदलावों के बारे में हमें सूचना-प्रसार के विभिन्न माध्यमों से पता चलता है। लेकिन, अगर बीते साढ़े तीन दशक में धरती पर हुए बदलाव को आप एक छोटे से वीडियो में देखेंगे तो उसका एक अलग ही अनुभव हो सकता है। एक गूगल अर्थ वीडियो में आपको यही अनुभव मिलने वाला है। आप अपनी आंखों से देख सकते हैं कि 36 वर्षों में पृथ्वी पर कितने बदलाव हुए हैं। जल, जंगल और जमीन में कितना परिवर्तन आया है? शहर और मरुस्थल कैसे थे और अब कैसे दिखते हैं?

सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों का इस्तेमाल

सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों का इस्तेमाल

गूगल का यूट्यूब पर जो धरती पर 36 साल में हुए बदलाव वाला वीडियो उपलब्ध है, उसकी सबसे बड़ी विशेषता ये है कि वह असली हैं। यानी उसमें कुछ भी बनावटी नहीं है और यह बहुत ही प्रभावशाली भी हैं और बहुत ही कम समय में धरती पर हुए इस परिवर्तन की झलक को हम महसूस कर पाते हैं। द गोवास्पॉटलाइट डॉट कॉम के मुताबिक इसे वैज्ञानिकों और फिल्मकारों ने पृथ्वी के चक्कर लगा रहे विभिन्न सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों की मदद से तैयार किया है।

1984 से 2020 तक की तस्वीरें शामिल

1984 से 2020 तक की तस्वीरें शामिल

खुद गूगल के वीडियो में इसके बारे में जो विवरण दिया गया है, उसके अनुसार इसे तैयार करने के लिए सैटेलाइट से ली गई 2.4 करोड़ से ज्यादा अलग-अलग तस्वीरें इस्तेमाल की गई हैं। ये बदलाव 1984 से लेकर 2020 तक के हैं। इसमें साफ नजर आ रहा है कि इन वर्षों के दौरान धरती किस तरह से बदलती गई है। यह वीडियो इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इन बदलावों के बारे में सिर्फ पढ़कर इसकी वास्तविकता का उतना अंदाजा नहीं लग पाता, जितना कि उसे हम देखकर लगा सकते हैं। धरती के किसी खास इलाके में विभिन्न वजहों से (मानवीय या प्राकृतिक) जो परिवर्तन हुआ है, उससे हम भविष्य में होने वाले बदलाव का भी मोटे तौर पर एक आकलन कर सकते हैं।

शहरीकरण की वजह से कैसे बदली पृथ्वी ?

शहरीकरण की वजह से कैसे बदली पृथ्वी ?

वीडियो बनाते समय धरती के विभिन्न हिस्सों को इसमें समेटने की कोशिश की गई है। इसमें विशेष रूप से उन बदलावों पर फोकस किया गया है, जिससे इस ग्रह पर पड़े खास प्रभाव का संकेत मिलता है। मसलन, शहरी परिवर्तन के लिए इसमें अमेरिका के चर्चित शहर लास वेगास की विकास यात्रा को शामिल किया गया है। इसके माध्यम से यह दिखता है कि शहरीकरण ने धरती माता के साथ क्या किया है?

धरती के कई हिस्सों का बदलाव नजर आया

धरती के कई हिस्सों का बदलाव नजर आया

इस वीडियो की सहायता से यह भी देखा जा सकता है कि कृषि की वजह से सऊदी अरब के अल जोफ रेगिस्तान में फूलों के कारण प्रकृति में कितना बदलाव संभव हो पाया है। इसी तरह कुवैत शहर के जो स्थान पहले बिल्कुल ही आकर्षक नहीं थे, अब वह किस तरह से पूरी तरह से बदल चुके हैं। उनका पूरा लैंडस्केप परिवर्तित नजर आ रहा है, जिसके बारे में पहले शायद ही किसी ने सोचा होगा।

भविष्य के लिए काफी काम की चीज है

भविष्य के लिए काफी काम की चीज है

इसी तरह से ग्रीनलैंड, ब्राजील के अमेजन में भी महत्वपूर्ण बदलाव देखा जा सकता है। जैसे दुनिया के विशाल उष्णकटिबंधीय वन में काफी बदलाव हो चुका है तो कुछ इलाके ऐसे भी हैं, जो प्रकृति को संरक्षित रख पाने में अभी तक सफल हुए हैं। कुल मिलाकर यह वीडियो इतिहास में हमारी गलतियों और अच्छे कार्यों का एक आईना है, जिसे आत्मसात करके हम भविष्य के लिए रणनीतियां बना सकते हैं, जिसमें प्रगति भी बाधित ना हो और पर्यावरण 0को भी संरक्षित रखा जा सके। (ऊपर की तस्वीरें- प्रतीकात्मक)

इसे भी पढ़ें- धरती के नीचे दिन रात चलती रहती है 'हीरे की फैक्ट्री', हर सेकंड होता है प्रोडक्शन, क्या निकल पाएगा बाहर?इसे भी पढ़ें- धरती के नीचे दिन रात चलती रहती है 'हीरे की फैक्ट्री', हर सेकंड होता है प्रोडक्शन, क्या निकल पाएगा बाहर?

गूगल अर्थ का यह वीडियो देखिए

कुल मिलाकर गूगल का यह वीडियो मानवीय इच्छा और उसके कृत्यों का परिणाम दिखा रहा है। जब सिर्फ 36 वर्षों में धरती इतनी तेजी से बदली है तो आने वाले वर्षों में यह कितनी बदलने वाली है, इसका सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा सकता है। इसलिए, इस वीडियो की अच्छी बातों को लेते हुए, इसमें दिख रहे बुरे परिणामों का हल निकालने का प्रयास जरूरी है, क्योंकि अगर पृथ्वी ने अपना स्वरूप इसी तरह से बदलना जारी रखा तो वह इस ग्रह के शुभ संकेत तो नहीं ही माना जा सकता।

Comments
English summary
A Google Earth video of the changes that took place on Earth in 36 years gives a glimpse of the change from 1984 to 2020
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X