• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका: 'हत्‍यारिन मक्‍खी' के घोंसले को किया गया तबाह, दो डंक में ले लेती हैं इंसानों की जान

|

नई दिल्ली: मई में जब अमेरिका चीन से आए कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित था, तो उसी वक्त वहां पर एक और मुसीबत आ गई थी। वो मुसीबत जापान से आई मर्डर हार्नेट (Murder hornet) थी, जो इंसानों के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक है। दिखने में ये मधुमक्खी की तरह लगती है, लेकिन इसके डंक से इंसान की मौत भी हो जाती है। जिस वजह से अमेरिका इसको भगाने की कोशिश में लगा है।

बॉडी प्रोटेक्टिव गियर पहनकर पहुंचे एक्सपर्ट

बॉडी प्रोटेक्टिव गियर पहनकर पहुंचे एक्सपर्ट

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक वाशिंगटन में एक पेड़ पर एक्सपर्ट की टीम फुल बॉडी प्रोटेक्टिव गियर पहनकर पहुंची और मर्डर हार्नेट के घोंसले (छत्ता) को हटाया। कृषि विभाग के मुताबिक हार्नेट को खोजने और उसे हटाने में हफ्तों का वक्त लग जाता है। ये मधुमक्खियों पर तो हमला करती ही हैं, साथ ही इंसानों को भी अपना निशाना बनाती हैं। इनका जहर जान लेने के लिए काफी है।

हार्नेट पर लगाए रेडियो ट्रैकर

हार्नेट पर लगाए रेडियो ट्रैकर

अधिकारियों के मुताबिक वाशिंगटन के एंटोमोलॉजिस्ट ने तीन हार्नेट पर रेडियो ट्रैकर लगा दिए थे। बाद में जब उन्हें छोड़ा गया तो वाशिंगटन के पास ब्लेन में एक पेड़ पर स्थित अपने घोंसले में गईं। जिसके बाद तुरंत वहां पर एक्सपर्ट की एक टीम पहुंची। जिसके सभी सदस्यों ने प्रोटेक्टिव गियर पहन रखे थे, ताकी कोई भी हार्नेट उन्हें काट ना सके। इसके बाद उस पेड़ से घोंसले को हटा दिया गया। अब अधिकारी अन्य जगहों पर भी उनके ठिकाने का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी मक्खी

दुनिया की सबसे बड़ी मक्खी

करीब तीन इंच लंबी इस मक्‍खी को दुनिया की सबसे बड़ी मक्‍खी माना जाता है। अगर यह मक्‍खी इंसानों को एक बार से ज्‍यादा काटे तो उसकी मौत हो सकती है। जिस वजह से इस मक्‍खी को 'हत्‍यारिन मक्‍खी' निकनेम दिया गया है। हर साल दुनिया भर में 60 लोगों की जान लेने वाली मक्‍खी के बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एशिया के भारी बारिश और उमस वाले जंगलों में पायीं जाती हैं। वियतनाम जैसे देशों का मौसम इस मक्‍खी के अनुकूल है। इस मक्‍खी में जो जहर पाया जाता है, उसे न्युट्रोक्सिन कहा जाता है। ये जहर काफी ज्यादा जानलेवा है।

फ्रांस में एक शख़्स ने मक्खी मारने के चक्कर में घर ही जला डाला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
hornet nest removed from tree in Washington america
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X