• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दूसरी बार हुआ ऐसा चमत्कार, HIV Positive मरीज हुआ ठीक

|

नई दिल्ली। वो दिन दूर नहीं जब एड्स के मरीजों का आसानी से इलाज किया जा सकेगा। दरअसल, लंदन में एक मरीज के ठीक होने के बाद इसकी उम्मीद जगी है। लंदन में डॉक्टरों ने एक एचआईवी (HIV) पॉजिटिव मरीज को ठीक कर दिया है। यह एक बहुत बड़ी सफलता है और अपने आप में ये केवल दूसरा मामला है। डॉक्टरों ने एक एचआईवी प्रतिरोधी डोनर से बोन मैरो के सफल ट्रांसप्लांट की जानकारी दी। प्रोफेसर रवींद्र गुप्ता ने बताया कि ये केस इस बात का सबूत है कि एक दिन वैज्ञानिक एड्स को पूरी तरह से खत्म कर देंगे।

HIV-positive man in Britain became the second adult to be cleared of the AIDS virus

एड्स महामारी के इतिहास में यह दूसरी बार है कि कोई मरीज इस खतरनाक वायरस से ठीक हुआ है। इससे पहले, एक अमेरिकी व्यक्ति टिमोथी रे ब्राउन का जर्मनी में साल 2007 में इलाज किया गया था, ब्राउन अब एचआईवी से मुक्त हैं। डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह मामला सिएटल में एक एचआईवी सम्मेलन में प्रस्तुत किया जाएगा।

डाक्टर गुप्ता ने हालांकि कहा कि मरीज क्रियात्मक रूप से ठीक हो गया है, लेकिन उन्होंने ये भी कहा मरीज पूरी तरह ठीक हो गया है, ये कहना थोड़ी जल्दबाजी होगी। इस शख्स को 'लंदन का मरीज' कहा जा रहा है। वहीं,'बर्लिन मरीज' का इलाज करने वाले जर्मन डॉक्टर डॉ. गेरो हटर ने नए मामले को 'बड़ी खबर' बताया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक अज्ञात व्यक्ति को 2003 में एचआईवी का पता चला था और 2012 में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था। बाद में, उसके अन्दर कैंसर विकसित हो गया था। डॉक्टरों ने उन्हें 2016 में किसी तरह स्टेम सेल प्रत्यारोपण के लिए मनाया। इस केस की रिपोर्ट प्रतिष्ठित पत्रिका 'नेचर' में प्रकाशित हुई थी।

ये भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह ने पुलवामा आतंकी हमले को बताया 'दुर्घटना', पीएम मोदी से पूछे सवाल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
HIV-positive man in Britain became the second adult to be cleared of the AIDS virus
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X