• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान में अब आई 'डिजिटल आफत', गूगल, फेसबुक और ट्विटर ने दी सेवाएं बंद करने की धमकी

|

नई दिल्ली: पाकिस्तानी जनता की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कोरोना महामारी और आतंकवाद ने वहां की अर्थव्यवस्था को पहले ही चौपट कर रखा है, तो वहीं अब एक डिजिटल आफत आ गई है, क्योंकि तीन बड़ी कंपनियों ने पाकिस्तान में अपनी सेवाएं बंद करने की धमकी दी है। जिसमें फेसबुक, गूगल और ट्विटर शामिल हैं।

AIC ने जारी किया बयान

AIC ने जारी किया बयान

एशिया इंटरनेट गठबंधन (AIC), जिसमें गूगल, फेसबुक और ट्विटर शामिल हैं, ने एक बयान जारी कर पाकिस्तान में आए नए नियमों पर चिंता जाहिर की है। साथ ही कहा कि पाकिस्तान की डिजिटल सेंसरशिप अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला है। अगर जल्द ही नियमों को वापस नहीं लिया गया, तो गूगल, फेसबुक और ट्विटर वहां पर अपनी सेवाएं देना बंद कर देंगे। इस साल परिवार में भी तीनों कंपनियों ने सेवाएं बंद कर देने की बात कही थी।

क्या है कानून?

क्या है कानून?

पाकिस्तान सरकार जो सेंसरशिप कानून लेकर आई है, वो आपत्तिजनक कटेंट को लेकर है। इसके बावजूद उसमें आपत्तिजनक कंटेंट का कोई पैमाना नहीं तय किया गया है। साथ ही सरकार जब चाहे किसी भी कंटेंट को आपत्तिजनक मान सकती है। इसके बाद उसे हटाने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों को निर्देश जारी किया जाएगा। जिसका पालन 24 घंटे में करना अनिवार्य होगा। साथ ही अगर सरकार उसे इमरजेंसी केस मानती है, तो 6 घंटे के अंदर उसको हटाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा सोशल मीडिया यूजर्स से संबंधित गोपनीय जानकारियां भी सरकार के साथ साझा करनी होंगी, जैसे- सब्सक्राइबर, लाइक और अकाउंट डिटेल। इसके अलावा जिस जांच एजेंसी को सरकार कहेगी, उसे कंपनियों को यूजर्स का डिक्रिप्ट डाटा देना अनिवार्य होगा।

नियम ना मानने पर जुर्माना

नियम ना मानने पर जुर्माना

इसके अलावा सभी सोशल मीडिया कंपनियों को पाकिस्तान में स्थायी ऑफिस खोलकर लोकल सर्वर तैयार करना होगा। जिससे सेंसरशिप को आसानी से लागू किया जा सके। इसके अलावा जो लोग पाकिस्तान से बाहर हैं, उनके भी अकाउंट पर पाकिस्तान सरकार नजर रखेगी। इसके लिए भी इमरान सरकार ने नए कानून में प्रावधान किया है। अगर किसी कंपनी ने नियम नहीं माना तो उस पर 50 करोड़ का जुर्माना लगेगा। जिस वजह से सोशल मीडिया कंपनियां इस नियम के खिलाफ हैं और पाकिस्तान में अपनी सेवाएं बंद करने की धमकी दे रही हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Google, Facebook and Twitter told imran government to stop their service in Pakistan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X