• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जी20: अर्जेंटीना की राजधानी ब्‍यूनस आयर्स में लोगों को शहर छोड़ने का आदेश दिया गया

|

ब्‍यूनस आयर्स। अर्जेंटीना में 30 नवंबर से एक दिसंबर तक जी20 शिखर सम्‍मेलन का आयोजन होना है। लेकिन इस शिखर सम्‍मेलन से पहले अथॉरिटीज की ओर से एक बड़ा अजीबो-गरीब फरमान जारी किया गया है। यहां पर ब्‍यूनस आयर्स में अगले दो दिनों तक दुनिया भर के नेता जुटेंगे। इस समिट से पहले ब्‍यूनस आयर्स के लोगों को आदेश दिया गया है कि वे शहर छोड़कर कहीं चले जाएं। अथॉरिटीज ने शुक्रवार को नेशनल बैंक हॉलीडे घोषित कर दिया है। इसके साथ ही सबसे व्यस्‍त शहर को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अथॉरिटीज की मानें तो यह कदम सम्‍मेलन के शांतिपूर्ण आयोजन के मकसद से उठाया गया है। गुरुवार रात से रविवार तक ब्‍यूनस आयर्स में पूरी तरह से शटडाउन लागू हो जाएगा।

जर्मनी में सम्‍मेलन के दौरान प्रदर्शन

जर्मनी में सम्‍मेलन के दौरान प्रदर्शन

जी20 समिट के दौरान वर्ल्‍ड लीडर्स व्‍यापार और क्‍लाइमेट चेंज पर चर्चा करेंगे। जी20 के पहले हुए सम्‍मेलनों को कई तरह के विरोध प्रदर्शनों का सामना करना पड़ा है। पिछले वर्ष जर्मनी के शहर हैमबर्ग में इस सम्‍मेलन का आयोजन हुआ था तो पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों के संघर्ष ने इसे सुर्खियों में ला दिया था। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान कई गाड़‍ियों में आग लगा दी, दुकानों में तोड़-फोड की और साथ ही कई ऑफिसर्स को भी चोट पहुंचाई थी। शुक्रवार को ब्‍यूनसआयर्स में बैंक, बाजार और सरकारी ऑफिसेज बंद रहेंगे। अर्जेंटीना की सिक्योरिटी मिनिस्‍टर पैट्रिशिया ब्‍लूरिच ने एक टीवी इंटरव्‍यू में कहा, 'हमारी सलाह है कि लोग लंबे वीकएंड पर चले जाएं।' उन्‍होंने कहा कि आप गुरुवार को काम के बाद छुट्टी ले लीजिए क्‍योंकि शहर का माहौल काफी चुनौतीपूर्ण होने वाला है।

मंत्री ने दी चेतावनी

मंत्री ने दी चेतावनी

पैट्रिशया ने चेतावनी दी थी कि सरकार के सुरक्षा उपाय काफी कड़े होंगे और अगर हिंसा हुई तो सरकार कठिन फैसले भी लेगी। ब्‍यूनस आयर्स में प्रदर्शनकारियों ने इसके एक हिस्‍से को बुधवार को पूरी तरह से ब्‍लॉक कर दिया था। प्रदर्शनकारी, राष्‍ट्रपति मौरिसियो मासरी की ओर से सब्सिडी में कटौती और दूसरे उपायों को लेकर विरोध जता रहे थे। ब्‍यूनस आयर्स के फुटबॉल स्‍टेडियम के बाहर सुरक्षा के इंतजाम कल्‍पना से ज्‍यादा कड़े हैं। यहां पर पिछले हफ्ते एक क्‍लब टूर्नामेंट के दौरान प्रदर्शन हुए जिसके बाद मैच का अंतिम पड़ाव पूरा नहीं हो सका था। हालांकि पैट्रिशिया ने यह भी कहा है कि उनका देश जी20 के लिए पूरी तरह से तैयार है।

फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया

फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया

दो दिनों तक होने वाली जी20 समिट पहली बार किसी साउथ अमेरिकी शहर में आयोजित हो रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो ब्‍यूनसआयर्स आने वाली सभी फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसके साथ सभी ट्रेनों और दूसरे पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी समिट के दौरान सस्‍पेंड रखा जााएगा। साल 2008 से जी20 समिट का आयोजन होता है और इसमें दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाले देश हिस्‍सा लेते हैं। पैट्रिशिया के मुताबिक 22,000 पुलिस और सुरक्षाबलों को शहर में तैनात किया गया है। ब्‍यूनस आयर्स की कॉफी शॉप कैफे मेट्रो में एक पत्‍थर फेंका गया था। यही पर शुक्रवार को जी20 की गाला नाइट का आयोजन होना है। शुक्रवार और शनिवार को शहर के बाकी प्रतिष्‍ठानों की तरह इसे भी बंद रखा गया है। माना जा रहा है कि शुक्रवार को दोपहर में हजारों नागर‍िक एक मार्च निकालेंगे और इस मार्च को 2.5 किलोमीटर के इलाके तक ही सीमित रखा गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
G20 summit: Argentina asks people to get out of Buenos Aires ahead of summit.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X