पति के लिए खाना भी बनाती हैं इवांका ट्रंप

Posted By: BBC Hindi
Subscribe to Oneindia Hindi
    इवांका
    Getty Images
    इवांका

    अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका भारत के दौरे पर हैं. वे मंगलवार से हैदराबाद में शुरू हो रहे तीन दिन के ग्लोबल आंत्रप्रेन्योर समिट (जीईएस) में हिस्सा लेने भारत पहुंची हैं.

    इवांका डोनल्ड ट्रंप की सलाहकार भी हैं. वे इस सम्मेलन में ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और उद्यमियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी.

    इससे पहले ऐसी ख़बरें आई थीं कि इवांका ट्रंप के हैदराबाद पहुंचने से पहले स्थानीय प्रशासन ने भिखारियों को शहर से बाहर कर दिया है.

    दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान की बेटी इवांका 35 साल की हैं, उन्हें डोनल्ड ट्रंप की आंख और कान समझा जाता है. उनसे जुड़ी कुछ अनोखी बातें जानते हैं आप?

    इवांका
    Getty Images
    इवांका

    इवांका के नाम का मतलब

    इवांका डोनल्ड ट्रंप की इकलौती बेटी हैं. उनकी मां ट्रंप की पहली पत्नी इवाना ट्रंप हैं. इवांका का जन्म 30 अक्तूबर 1981 को हुआ था.

    ट्रंप की पहली पत्नी से दो बच्चे और हैं- डोनल्ड जूनियर और एरिक. जबकि दूसरी पत्नी मेलेनिया से ट्रंप के दो बच्चे हैं- टिफ़नी और बैरन.

    साल 2010 में एक ट्वीट में इवांका ने अपने नाम का मतलब समझाया था. उन्होंने लिखा था, ''मेरा असली नाम इवाना है. चेक भाषा में इवांका का मूल नाम इवाना ही होता है.''

    डोनल्ड ट्रंप और इवांका एक ही कॉलेज से पासआउट

    इवांका ट्रंप ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मैनहटन के इलीट चैपिन स्कूल से पूरी की. उसके बाद 15 साल की उम्र में वो कनेक्टिकट में शोएट रोज़मेरी हॉल में पढ़ने चली गईं.

    साल 2007 में एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने स्कूली दिनों के बारे में बताया कि वो बोर्डिंग स्कूल में पढ़ते हुए थक चुकी थीं और स्कूल उनके लिए किसी जेल से कम नहीं था क्योंकि उनके सभी दोस्त न्यूयॉर्क में मस्ती कर रहे थे.

    मॉडलिंग के बारे में इवांका ने बताया कि बोर्डिंग स्कूल से निकलने के लिए उन्होंने मॉडलिंग का रास्ता चुना.

    इवांका
    Getty Images
    इवांका

    इवांका ने दो साल जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की उसके बाद उन्होंने पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल ऑफ़ फ़ाइनेंस से अर्थशास्त्र की डिग्री हासिल की.

    इवांका के पिता डोनल्ड ट्रंप भी इसी कॉलेज से पढ़े हैं.

    ट्रंप
    Getty Images
    ट्रंप

    सगाई के बाद सीखा खाना बनाना

    इवांका ट्रंप की शादी साल 2009 में जेरेड कुश्नर के साथ हुई. जेरेड एक अमरीकी कारोबारी हैं. इवांका और जेरेड एक दशक से लंबे समय से रिलेशनशिप में हैं. इनके जोड़े को प्यार से जे-वांका कहा जाता है.

    साल 2012 में इवांका ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने सगाई होने के बाद खाना बनाना सीख लिया.

    इवांका
    Getty Images
    इवांका

    इवांका ने कहा,''मुझे बिल्कुल खाना बनाना नहीं आता था, मैंने अंडे उबालना भी गूगल पर सीखा. लेकिन मुझे हमेशा लगता था कि मुझे अपने पति के लिए खाना बनाना चाहिए ताकि जब वे (जेरेड) काम से घर लौटें तो मैं उन्हें खाना बनाकर खिलाऊं, कम से कम हफ्ते में एक बार तो मैं ऐसा कर सकती थी.''

    तीन बच्चों की मां हैं इवांका

    इवांका ट्रंप और जेरेड कुशनर के तीन बच्चे हैं, एक लड़की और दो लड़के. इवांका ने अपनी किताब 'वीमेन हू वर्क' में उन्होंने लिखा है कि वे अपने बच्चों की देखभाल में बहुत वक्त लगाती हैं.

    इवांका
    Getty Images
    इवांका

    उन्होंने लिखा, ''मैं रोज़ाना लगभग 20 मिनट जोसेफ़ (बेटा) के साथ उसके खिलौनों वाली कार से खेलती हूं, एराबैला (बड़ी बेटी) को किताबें पसंद हैं तो मैं उसके लिए नोट्स बनाती हूं, जबकि थियोडोर (बेटा) अभी छोटा है, इसलिए उसके लिए मैं रोज़ दो से तीन बोटल दूध का इंतजाम तो ज़रूर करती हूं जिससे उसे रात में भूख न लगे.''

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Ewanka Trump makes food for husband

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X