• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Twitter डील ने Elon Musk की लुटिया डुबोई, संपत्ति में बेतहाशा गिरावट, चंद डॉलर से ही हैं नंबर-1

एलन मस्क साल 2021 में दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बन थे और उन्होंने अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को पीछे छोड़ा था। वहीं, साल 2021 के अंत में एलन मस्क की संपत्ति 200 अरब डॉलर को पार कर गई।
Google Oneindia News
elon musk net worth

Elon Musk News: पिछले कई महीनों से दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी होने का खिताब अपने साथ लेकर चल रहे एलन मस्क के साथ अजीब ड्रामा हुआ और कुछ घंटो के लिए उनके सिर से दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी का ताज छिन गया था। एलन मस्क कई घंटों के लिए दुनिया के नंबर दो कारोबारी बन रहे और ट्विटर डील की वजह से उनकी संपत्ति में भारी गिरावट आई है। दुनिया के अमीरों को लेकर जारी नई लिस्ट में एलन मस्क की संपत्ति कम हो गई है और वो दूसरे नंबर पर पहुंच गये थे, जबकि बर्नार्ड अरनॉल्ट अब दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गये थे।

नंबर-2 पर पहुंच गये थे एलन मस्क

नंबर-2 पर पहुंच गये थे एलन मस्क

फोर्ब्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर के नए बॉस और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को लुइस वुइटन के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट ने पछाड़ दिया था और नंबर-1 का ताज अपने नाम कर लिया था। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति एलन मस्क की कुल संपत्ति से 400 मिलियन डॉलर ज्यादा हो गई थी और अब उनकी संपत्ति 185.8 अरब डॉलर हो गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि, एलन मस्क के फिसलने की सबसे प्रमुख वजह ट्विटर अधिग्रहण करने का उनका फैसला है और ट्विटर खरीदने की वजह से ही उनकी संपत्ति कम हो गई है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर अधिग्रहण के बाद ही उनकी संपत्ति 200 अरब डॉलर के मार्क से नीचे आ गई। आपको बता दें कि, एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया था।

मस्क की संपत्ति क्यों हुई कम?

मस्क की संपत्ति क्यों हुई कम?

टेस्ला के शेयरधारकों के मुताबिक, ट्विटर खरीदने की वजह से एलन मस्क को अपने टेस्ला के शेयर्स बेचना बड़ा और इसकी वजह से टेस्ला के स्टॉक की वैल्यू में भी कमी आई। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने टेस्ला कंपनी में अपनी खुद के 20 मिलियन शेयर बेचे, जिसका कुल वैल्यू 4 अरब डॉलर के करीब था। हालांकि, फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि, टेस्ला, ट्विटर, स्पेसएक्स, न्यूरालिंक और द बोरिंग कंपनी के मालिक एलन मस्क बहुत जल्द फिर से अपना नंबर-1 का स्थान वापस अपने नाम पर लिया। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क की अब कुल संपत्ति 184.6 अरब डॉलर हो गई है।

2021 से नंबर-1 हैं एलन मस्क

2021 से नंबर-1 हैं एलन मस्क

एलन मस्क ने सितंबर 2021 में दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी का खिताब अपने नाम किया था और उस वक्त उन्होंने अमीरों की सूची में अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस को हटा दिया था। वहीं, साल 2022 की शुरूआत में एलन मस्क की कुल संपत्ति 200 अरब डॉलर को पार कर गई, लेकिन उसके बाद टेस्ला के शेयर्स में आई गिरावट के बाद एलन मस्क की संपत्ति भी कम हो गई। आपको बता दें कि, एलन मस्क अपनी कंपनी से सैलरी नहीं लेते हैं, बल्कि उन्हें सैलरी के तौर पर कंपनी के शेयर्स मिलते हैं और शेयर्स के हिसाब से तय होता है, कि एलन मस्क के पास कितनी संपत्ति है। टेस्ला कंपनी का सबसे बड़ा बाजार चीन है और कोविड की वजह से चीन में पिछले कुछ महीनों से कारोबार काफी प्रभावित रहा है, जिसकी वजह से टेस्ला का कारोबार काफी प्रभावित हुआ है।

अमीरों की नई लिस्ट क्या है?

अमीरों की नई लिस्ट क्या है?

फोर्ब्स की नई अमीरों की लिस्ट के मुताबिक, एलन मस्क की कुल संपत्ति 185.4 अरब डॉलर हो गई है, तो बर्नार्ड अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 184.7 अरब डॉलर है। वहीं, तीसरे नंबर पर भारत के कारोबारी गौतम अडानी हैं, जिनकी संपत्ति 134.8 अरब डॉलर आकी गई है, वहीं अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस 111.8 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर वॉरेन बफेट हैं, जिनकी संपत्ति 105.9 अरब डॉलर है, जबकि बिल गेट्स 105.3 अरब डॉलर के साथ 6वें नंबर पर हैं। सातवें नंबर पर लेरी एलिसन हैं, जिनकी संपत्ति 101.5 अरब डॉलर हो गई है। वहीं, आठवें नंबर पर भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी 93.3 अरब डॉलर आंकी गई है। इस लिस्ट में नौवें नंबर पर लेरी पेज (82.5 अरब डॉलर) और दसवें नंबर पर चार्ल्स स्लिम हेलू एंड फैमिली (82.4अरब डॉलर) है।

अमेरिका के नये 'दुश्मन' से महा-डील, सऊदी के लिए 'खजाना' खोलेगा चीन, जानिए भारत पर असर?अमेरिका के नये 'दुश्मन' से महा-डील, सऊदी के लिए 'खजाना' खोलेगा चीन, जानिए भारत पर असर?

Comments
English summary
Elon Musk Net Worth: Elon Musk's wealth has registered a huge decline.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X