• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुबई में भव्य हिंदू मंदिर दिवाली 2022 तक हो जाएगा तैयार, श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

|

दुबई। पिछले साल अगस्त माह में कोरोना काल में दुबई में हिंदू मंदिर की नींव रखी गई थी, जोकि काफी तेजी से बन रहा है और माना जा रहा है कि अगले साल दीवाली के मौके पर यह मंदिर भक्तों के लिए खुल जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मंदिर को गुरु नानक सिंह दरबार के पड़ोस में ही बनाया जा रहा है जोकि दुबई के जबेल अली में स्थित है। दुबई के कम्युनिटी डेवलपमेंट अथॉरिटी ने बताया कि सिंधी गुरू दरबार मंदिर देश का सबसे पुराना मंदिर है और यह 1950 से श्रद्धालुओं के लिए खुला है। इसी मंदिर का विस्तार किया गया है और हिंदू मंदिर का निर्माण हो रहा है। गौरतलब है कि 2015 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई की यात्रा पर गए थे तो यूएई ने मंदिर के लिए जमीन दान देने का ऐलान किया था।

temple

70,000 स्क्वॉयर फीट तक फैला होगा मंदिर

गल्फ न्यूज से बात करते हुए मंदिर के एक ट्रस्टी राजू श्रॉफ ने बताया कि यह मंदिर यूएई और दुबई के नेताओं के खुले विचारों को दर्शाता है। 1950 में यह मंदिर एक कमरे से शुरू हुआ था और अब यह बढ़कर 70000 स्क्वॉयर फीट तक बड़ा हो गया है। इस मंदिर का उद्देश्य तबतक सफल नहीं हो सकता था जबतक कि यूएई के राजाओं ने खुले विचारों से इसका समर्थन ना किया होता और सीडीए की मदद ना की होती।

11 देवी-देवता होंगे स्थापित

खलीज टाइम्स के अनुसार जो नया हिंदू मंदिर बन रहा है वहां 11 हिंदू देवी-देवता स्थापित होंगे। श्रॉफ ने कहा कि भारत के तमाम हिस्सों से जुड़े हिंदू समुदाओं की धार्मिक मान्यता को इस मंदिर में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मंदिर के का आर्किटेक्ट अरेबिक लुक से अलग होगा। इस मंदिर को अगले साल यानि 2022 में दिवाली तक बनाकर तैयार कर लिया जाएगा और इसे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

मंदिर में क्या-क्या होगा

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार मंदिर का निर्माण 25000 स्क्वॉयर फीट तक फैला है। वहीं मंदिर के पूरे भू-भाग की बात करें तो यह 75000 स्क्वॉयर फीट तक है। मंदिर में दो बेसमेंट होंगे, एक ग्राउंड फ्लोर और एक प्रथम तल। इसके अलावा 4000 स्क्वॉयर फीट का बैंक्विट हॉल भी होगा जहां पर 775 लोग एक साथ इकट्ठा हो सकते हैं, साथ ही 1000 स्क्वॉयर फीट का मल्टिपर्पज हॉल होगा, जहां पर तकरीबन 100 लोग जमा हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Republic Day Parade 2021: इस बार काफी अलग होगा देश 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह, जानें परेड की टाइमिंग और सबकुछ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Dubai grand hindu temple to open for devotees on Diwali 2022.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X