अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव : डोनाल्‍ड ट्रंप Vs हिलेरी क्लिंटन की पहली बहस बना सकती है नया रिकॉर्ड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए होने वाली पहली आम बहस सोमवार 26 सितम्बर (भारतीय समयानुसार मंगलवार को सुबह 6 बजे) को होगी। यह बहस न्यूयॉर्क के हेम्पस्टीड स्थित होफस्ट्रा विश्वविद्यालय में आयोजित होगी। यह बहस डेढ़ घंटे यानी 90 मिनट तक चलेगी और इसका लाइव टेलीकास्ट भी किया जाएगा।

donald trump vs hillary clinton live debate for american president

जानिए भारत-न्‍यूजीलैंड पहले टेस्‍ट मैच का आंखों देखा हाल

टीवी, सोशल मीडिया की नजर

डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों के बीच होने वाली इस बहस पर दुनियाभर की नजरें रहेंगी। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार इसे देखने वालों की दर्शक संख्या पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी। टीवी चैनलों से लेकर सोशल मीडिया तक इस बहस की चर्चा अभी से ही है।

डोनाल्‍ड ट्रंप का होगा टेस्‍ट

यह बहस डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बीच होनी है। इसमें अमेरिका की दिशा, समृद्धि और सुरक्षा जैसे विषयों पर दोनों वक्ता अपना पक्ष रखेंगे। विवादास्‍पद टिप्‍पणियां करने को लेकर चर्चित डोनाल्‍ड ट्रंप को भी जनता परखेगी कि उनका व्‍यवहार राष्‍ट्रपति पद लायक है भी या नहीं।

जियो के लिए इस नए आइडिया से दूर होगी यह बड़ी समस्या!

हिलेरी उठा सकती हैं गंभीर मुद्दे

वहीं दूसरी तरफ उनकी विरोधी और भाषण व बहसों में निपुण हो चुकीं हिलेर क्लिंटन से कुछ गंभीर मुद्दे उठाने की उम्‍मीद है। ऐसा माना जाता है कि सुरक्षा और टैक्‍स संबंधी मुद्दों पर डोनाल्‍ड ट्रंप की मजबूत पकड़ नहीं है। इसमें क्लिंटन को फायदा मिल सकता है।

भारत के लिहाज से भी खास

यह बहस भारतीय नजरिए से इसलिए खास है क्‍यों‍कि भारत को भी दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्‍क के मुखिया के विचार जानने को मिलेंगे। एक ऐसे वक्‍त में जबकि भारत आतंकवाद का शिकार है और पाकिस्‍तान का आतंक जारी है, यह जानना भी अहम होगा कि दोनों उम्‍मीदवार आतंकवाद और पाकिस्‍तान को लेकर क्‍या रुख अख्तियार करते हैं।

भारत के टाॅप रईस लोगों की पूरी लेटेस्‍ट लिस्‍ट यहां है

56 साल पहले हुई थी पहली बहस लाइव

अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद के लिए होने वाली बहस का लाइव प्रसारण होता है और इसे 'डायमंड्स्स ऑफ डेमोक्रेसी' कहते हैं। 1960 में पहली बार जॉन कैनेडी और रिचर्ड निक्‍सन के बीच टीवी पर पहली बार राष्‍ट्रपति पद की बहस प्रसारित हुई थी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
First debate for US President 2016 : donald trump vs hillary clinton live debate for american president
Please Wait while comments are loading...