Time Person of the Year 2017 की लिस्ट में नंबर दो पर रहे डोनाल्ड ट्रंप, जानिए खास बातें...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2017 की टाइम पर्सन ऑफ ईयर लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल हुआ है। अपने बयानों और येरूशलम को इजरायल की राजधानी घोषित करके  दुनिया को चौंकाने वाले ट्रंप को इस लिस्ट में पछाड़ा है 'मी-टू' कैम्पेन की महिलाओं ने। टाइम मैगजीन ने अमेरिका में पहले कभी हुए यौन शोषण, यौन प्रताड़न या यौन हिंसा का खुलासा करने वाली महिलाओं को इस साल का 'पर्सन ऑफ द ईयर' घोषित किया है, इस लिस्ट में नंबर दो पर ट्रंप है तो तीसरा स्थान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग का है। जब बात अमेरिकी राष्ट्रपति की चली ही है तो चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें, जिनके बारे में काफी कम लोगों को ही पता है। गौरतलब है कि पिछले साल डोनाल्ड ट्रंप ही 'पर्सन ऑफ द ईयर' थे लेकिन इस बार वो रनर-अप रहे।

पूरा नाम डोनाल्ड जॉन ट्रंप

पूरा नाम डोनाल्ड जॉन ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पूरा नाम डोनाल्ड जॉन ट्रंप है, जिनकी छवि बेबाक, निडर और बिंदास व्यक्ति की है। उन्हें किसी की बात का कोई असर नहीं पड़ता है। उन्‍हें एक ऐसे व्‍यक्‍ति के रूप में देखा जाता है जो अपनी बात पर कायम रहते हैं, इसी कारण वो आलोचनाओं के भी केंद्र में रहते हैं।

 14 जून 1946 को जन्म

14 जून 1946 को जन्म

न्यूयॉर्क सिटी के क्वींस में 14 जून 1946 को जन्में ट्रंप ने निजी जीवन में तीन शादियां की हैं। 1977 में पहला विवाह इवाना ज़ेल्निकोवा के साथ, दूसरा 1993 में मार्ला मैपल्स के साथ और 2005 में मेलानिया नाउस के साथ हुआ। उनकी पहली बीवी से तीन बच्चे हैं, दूसरी से एक और तीसरी पत्नी से भी एक बच्चा है।

 फुटबॉल और बेसबॉल के शौकीन

फुटबॉल और बेसबॉल के शौकीन

ट्रंप फुटबॉल और बेसबॉल के शौकीन हैं, उन्होंने फ़ोडर्म विश्वविद्यालय और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के वार्टन स्कूल ऑफ़ फ़िनान्स एण्ड कॉमर्स में पढ़ाई की है। वो एक सफल बिजनेसमैन कहे जाते हैं और इसी वजह से 2011 में वह फोर्ब्स की टॉप 100 सेलिब्रिटी में शामिल भी हुए थे।

वोदका का ब्रांड लांच किया

वोदका का ब्रांड लांच किया

वर्ष 2007 में डोनाल्‍ड ट्रंप ने वोदका का ब्रांड लांच किया था। जर्मनी के शहर म्‍यूनिख में ट्रंप ने एक इंटरव्‍यू दिया और कहा कि उनके पास इतना स्‍टॉक है कि पांच वर्ष तक चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि आज तक इस वोदका ब्रांड को कभी बेचा नहीं गया।

शराब को हाथ न लगाने का दावा

शराब को हाथ न लगाने का दावा

सुनने में यह आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन यह सच है। ट्रंप ने दावा किया है कि उन्‍होंने आज तक कभी भी शराब को ह‍ाथ नहीं लगाया है। सिर्फ इतना ही नहीं इसके लिए उन्‍होंने अपने पर्सनल डॉक्‍टर से एक बयान भी जारी करवाया। इस बयान में कहा गया था कि आज तक ट्रंप ने कभी शराब या तंबाकू उत्‍पादनों का सेवन नहीं किया है।

Read Also:  आखिर डोनाल्ड ट्रंप ने येरूशलम को क्यों बनाया इजरायल की राजधानी?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
See why President of the United States Donald Trump was named as a runner up on TIME's Person of the Year 2017 shortlist.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.