• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस छोड़ा, अब ये होगा उनका स्थायी पता

|

वॉशिंगटन। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप(Donald trump) को जो बाइडन के शपथ ग्रहण(Joe Biden's Inauguration) से पहले व्हाइट हाउस(white house) से विदाई दी गई। ट्रंप जो बाइडेन के शपथ समारोह में हिस्सा ले रहे हैं। व्हाइट हाउस से निकलते समय ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप भी मौजूद रहीं। ट्रंप व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद वॉशिंगटन से फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए। अमेरिका के राष्‍ट्रपति के आधिकारिक निवास व्हाइट हाउस को छोड़ने के बाद ट्रंप फ्लोरिडा में पाम बीच तट के पास स्थित अपने मार-ए-लागो एस्टेट को अपना स्थायी आवास बनाएंगे।

Donald Trump departs from the White House as the president for the last time

व्हाइट हाउस से निकलते वक्त ट्रंप ने कहा कि देश का 45वां राष्ट्रपति बनना उनके लिए सम्मान की बात थी और वह बस अलविदा कहना चाहते हैं। व्हाइट हाइस से निकलने के बाद टंप जॉइंट बेस ऐंड्रूज पहुंचे। यहां ट्रंप ने राष्ट्रपति के तौर पर अपना आखिरी भाषण दिया। ट्रंप ने कहा कि, 'ये चार साल अविश्वनीय रहे, हमने साथ मिलकर बहुत कुछ हासिल किया। अपने भाषण के बीच ही मेलानिया को थमाया माइक, मेलानिया ने कहा 'आपकी फर्स्ट लेडी बनना मेरा सबसे बड़ा सम्मान है।

ट्रंप ने कहा कि, हमने सेना को दोबारा खड़ा किया, एक नई स्पेस फोर्स बनाई जो एक बड़ी उपलब्धि है, हम आम प्रशासन नहीं रहे। हमारे पास दुनिया का सबसे महान देश और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। हमें महामारी की बड़ी मार पड़ी, हमने जो किया उसे 'मेडिकल चमत्कार' कहते हैं- एक वैक्सीन 9 महीने में तैयार कर ली। जाते-जाते चीन पर निशाना साधते हुए ट्रंप ने , कोरोना वायरस को 'चाइना वायरस' बताया ।

ट्रंप ने नए राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन को शुभकामनाएं तो दीं लेकिन जो बाइडेन का नाम नहीं लिया। ट्रंप ने कहा- 'कुछ बेहतरीन करने के लिए उनके पास मजबूत नींव है।' न्यूयॉर्क पोस्ट की खबर के मुताबिक व्हाइट हाउस में ट्रंप के आखिरी दिन निकले ट्रकों को पाम बीच में उनके मार-ए-लागो आवास पर जाते देखा गया। ट्रंप ने कथित तौर पर बुधवार सुबह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण से कुछ घंटों पहले मार-ए-लागो जाने की योजना बनाई है।

राष्ट्रपति के तौर पर अपने चार सालों के कार्यकाल के दौरान ट्रंप ने मार-ए-लागो में अच्छा खासा समय व्यतीत किया है जिसे "विंटर व्हाइट हाउस" भी कहा गया। राष्ट्रपति ने सितंबर 2019 में अपने कानूनी निवास को न्यूयॉर्क शहर के ट्रंप टावर से बदलकर मार-ए-लागो कर लिया था। लंबे समय तक न्यूयॉर्क में रहे 74 वर्षीय ट्रंप ने 1985 में एक करोड़ डॉलर में यह घर खरीदा था। करीब 20 एकड़ में फैले इस स्टेट में 128 कमरे हैं। इस एस्टेट के सामने अटलांटिक महासागर का शानदार नजारा दिखता है और क्लब की सदस्यता खरीदने वालों के लिए यह खुला है।

राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडेन बदल देंगे डोनाल्ड ट्रंप के ये अहम फैसले, जानें भारतीयों पर क्या होगा असर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Donald Trump departs from the White House as the president for the last time
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X