फिलीपींस: आसियान सम्मेलन में 'रामकथा' का हुआ आयोजन, डोनाल्ड ट्रंप समेत कई नेता हुए मुरीद

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

मनीला। फिलीपींस में आसियान शिखर सम्मेलन में दुनियाभर के नेताओं का जमवड़ा लगा है और इस बीच रविवार को मनीला उद्घाटन समारोह के दौरान भव्य रूप से रामकथा का आयोजन किया गया। वैश्विक मंच पर ऐसा पहली बार देखने को मिला जब किसी समारोह में रामकथा का आयोजन किया गया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव समेत कई दक्षिण एशियाई नेता मौजूद थे।

फिलीपींस में ट्रंप समेत कई आसियान नेता 'रामकथा' के हुए मुरीद

इस संगीतमय रामायण का आसियान नेताओं का मनमोह लिया। डोनाल्ड ट्रंप और चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग से लेकर रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने मोदी के साथ बैठकर समारोह का लुत्फ उठाया।

इस सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन 'राम हरी' ने किया। फिलीपीन में रामायण को 'महारादिया लावना' कहते हैं, जिसका अर्थ है राजा रावण। फिलीपीन का प्रसिद्ध नृत्य 'सिंगकिल' भी रामायण पर ही आधारित है।

बता दें कि फिलीपींस की राजधानी मनीला में 31वें आसियान शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इस सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गाला डिनर के दौरान आसियान नेताओं से मुलाकात की। सोमवार को पीएम मोदी और ट्रंप के बीच अहम द्विपक्षीय वार्ता होगी। जिसमें आतंकवाद से लड़ने और व्यापार संबंधों को और मजबूत बनाने जैसे अहम मुद्दों पर जोर दिया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Donald Trump and ASEAN leaders enjoy Ramayan in Philippines
Please Wait while comments are loading...