• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कभी 'पिज्‍जा डिलीवरी ब्‍वॉय' के नाम से मशहूर थे राष्‍ट्रपति होलांद

|

नई दिल्‍ली। फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांसुआ होलांद 24 जनवरी को भारत आए हैं। वह 26 जनवरी को भारत के 70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर होने वाली परेड में बतौर मुख्‍य अतिथि शिरकत करेंगे। राष्‍ट्रपति होलांद फ्रांस के 24वें राष्‍ट्रपति हैं और उन्‍होंने मई 2012 में राष्‍ट्रपति पद की कमान संभाली थी।

होलांद का जन्‍म एक मीडिल क्‍लास फैमिली में हुआ था। उनकी मां जहां एक सोशल वर्कर थीं तो उनके पिता एक ईएनटी स्‍पेशलिट थे। एक बार उनके पिता ने स्‍थानीय चुनावों में अपनी किस्‍मत भी आजमाई थी। कभी क्रिश्चियन धर्म में आस्‍था रखने वाले होलांद आगे चलकर नास्तिक हो गए।

होलांद ने एक छात्र नेता के तौर पर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी और कई वर्षों की मेहनत के बाद इस मुकाम पर पहुंच सके।

होलांद के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं जिनके बारे में ज्‍यादा लोग नहीं जानते हैं जैसे उनका अपने साथियों के बीच पिज्‍जा डिलीवरी ब्‍वॉय के तौर पर मशहूर होना। तो देर किस बात की आगे की स्‍लाइड्स को क्लिक करिए और जानिए होलांद के बारे में पांच खास बातें।

एक राष्‍ट्रपति और कई निकनेम

एक राष्‍ट्रपति और कई निकनेम

होलांद जब सोशलिस्‍ट पार्टी के सचिव के तौर पर काम कर रहे थे, तब उन्‍हें इस निकनेम से नवाजा गया था। एक सांसद ने उन्‍हें यह निकनेम दिया था क्‍योंकि वह अपने वर्कप्‍लेस तक आने के लिए थ्री व्‍हीलर स्‍कूटर का प्रयोग करते थे। उन्‍हें फ्रांस की राजनीति में 'मिस्‍टर नॉर्मल,' 'नाइस गाइ,' 'मिस्‍टर मार्शमैलो' और कार्मल पुडिंग पर आधारित 'फ्लैनबाइ' कुछ ऐसे निकनेम भी दिए गए हैं।

ताकि सूट में लगे हैंडसम

ताकि सूट में लगे हैंडसम

वर्ष 2012 में चुनावों से पहले होलांद ने अपने लिए एक खास लक्ष्‍य किया। इसके तहत होलांद ने कुछ सूट्स खरीदे लेकिन उससे पहले उन्‍होंने अपना वजन कम किया। कई पाउंड वजन कम करने के बाद उन्‍होंने इन सूटों को पहना। वह एक नई इमेज के साथ राष्‍ट्रपति चुनावों में उतरना चाहते थे।

पिता ने फेंक दिया था होलांद का सामान

पिता ने फेंक दिया था होलांद का सामान

होलांद का जन्‍म फ्रांस के राउन में हुआ और उनकी परवरिश एक कैथोलिक परिवार में हुई। होलांद शुरू से विरोधी स्‍वभाव के थे और कड़ी शिक्षा के सख्‍त खिलाफ थे। जब होलांद 13 वर्ष के थे तो उनके पिता ने उनका सारा सामान फेंक दिया जिसमें कई खिलौना कारों का संग्रह भी शामिल था।

पद ने बदल दिया स्‍वभाव

पद ने बदल दिया स्‍वभाव

जी हां, राष्‍ट्रपति भले ही आपको काफी सीरियस नजर आते हों लेकिन हकीकत में वह काफी मजाकिया हैं। चुनाव अभियानों के दौरान लोगों ने कहा कि उनकी यह आदत एक आम इंसान बनाती है। लेकिन जब वह राष्‍ट्रपति चुने गए तो उन्‍हें अपनी इस आदत को छोड़ना पड़ा। शायद इसलिए ही आज वह एक सख्‍त राजनेता नजर आते हैं।

चार बच्‍चों के पिता

चार बच्‍चों के पिता

होलांद 30 वर्षो तक सोशलिस्‍ट राजनेता सेग्‍लोन रॉयल के साथ थे। दोनों पति पत्‍नी थे और इनके चार बच्‍चे हैं। जून 2007 में होलांद राष्‍ट्रपति चुनाव हार गए और उनका तलाक हो गया। फिर होलांद का अफेयर फ्रेंच जर्नलिस्‍ट वाल्‍लेरी ट्रायरवेइलेर के साथ हुआ। लेकिन सितंबर 2014 में दोनो अलग हो गए। एक टेबलॉयड के मुताबिक इस समय वह एक एक्‍ट्रेस जूलिया गाइट के साथ चल रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
French President Francois Hollande has arrieved India and he will grace Republic Day parade occasion as Chief Guest. However there are few facts which you might don't know.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X