• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बेहद खतरनाक कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, लापरवाही बरतने से बदतर हो सकते हैं हालात- WHO प्रमुख

|
Google Oneindia News

जेनेवा, 26 जून। कोरोना का डेल्टा वेरिएंट दुनिया में तांडव मचा रहा है। दुनिया भर के कम से कम 85 देशों में अभी तक इस वायरस के मिलने की पुष्टि हो चुकी है। अभी तक पाये गए अन्य वेरिएंट के मुकाबले अधिक तेजी से फैलने वाला यह वेरिएंट उन लोगों में अधिक फैल रहा है जिन लोगों का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने यह चेतावनी दी है।

    Coronavirus: WHO के प्रमुख Tedros Adhanom बोले- बेहद खतरनाक है Delta Variants | वनइंडिया हिंदी
    WHO

    शुक्रवार को एक कान्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में डेल्टा वेरिएंट को लेकर चिंता है, डब्ल्यूएचओ भी इसको लेकर चिंतित है। बता दें कि डेल्टा वेरिएंट सर्वप्रथम भारत में पाया गया था। उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जैसे-जैसे कुछ देशों में कोरोना को लेकर लगीं पाबंदियों में ढील दी जा रही है, वैसे-वैसे हम इसके ट्रांसमिशन में दोबारा वृद्धि देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण एक बार फिर से अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने, स्वास्थ्य कर्मियों पर दबाव बढ़ने और मौतों के मामलों में वृद्धि होने की आशंका बढ़ गई है।

    गरीब देशों में टीके की कमी पर जताई चिंता

    डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि अमीर देश विभिन्न तरह की पाबंदियों के बाद अब अनलॉक की ओर बढ़ रहे है और उन युवाओं को टीका दे रहे हैं जिन्हें कोरोना से ज्यादा खतरा नहीं है, वहीं दूसरी तरफ सबसे गरीब देश वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं।

    यह भी पढ़ें: कोरोना से मौत की दहशत में महिला ने अपनी बेटी को 15 बार चाकूओं से गोदा, हुई मौत

    डब्ल्यूएचओ में कोविड -19 तकनीकी प्रमुख डॉ. मारिया वान केरखोव ने कहा कि यूरोपीय देशों में कोरोना के घटते मामलों के बीच एक बार फिर से सार्वजिक गतिविधियां, खेल और धार्मिक कार्यक्रम शुरू हो गए हैं जिसके कारण एक बार फिर से कोरोना के फैलने का खतरा बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि हालांकि कई देशों में टीकाकरण का प्रतिशत काफी अच्छा है लेकिन फिर भी वहां कई लोगों ऐसे हैं जिन्हें कोरोना का एक भी टीका नहीं लगा है, ऐसे लोगों के लिए खतरा काफी ज्यादा है।

    डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ असरकारक हैं वैक्सीन

    मारिया वान केरखोव ने यह भी कहा कि कोरोना के अन्य वेरिएंट की तरह डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ भी वैक्सीन असरकारक हैं।

    सार्वजनिक कार्यक्रमों को लेकर जताई चिंता
    कोरोना के कम होते मामलों के बीच देश-दुनिया में सार्वजनिक कार्यक्रमों में वृद्धि पर उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि इसके गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं। उन्होंने लोगों से सावधान रहने और अपनी बेहतरी के लिए चिंतन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कोरोना का डेल्टा वेरिएंट काफी खरतनाक है और तेजी से फैलता है इसलिए अपनी जिंदगी के लिए हमें खुल फैसला लेना है कि हमारे लिए क्या सही है और क्या गलत।

    English summary
    Delta variant of very dangerous corona, carelessness can make the situation worse - WHO chief
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X