• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के खिलाफ रूस को बड़ी सफलता, 10 लाख से ज्यादा लोगों को लगाई Sputnik V Vaccine

|

नई दिल्ली। Coronavirus Sputnik V Vaccine latest news. कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में रूस ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए अपने देश के 10 लाख से भी ज्यादा लोगों को स्पुतनिक वी वैक्सीन दे दी है। बुधवार को स्पुतनिक वी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक बयान जारी करते हुए इस बारे में जानकारी दी गई। बयान में बताया गया है कि देश के 10 लाख से भी ज्यादा लोगों को अभी तक वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। गौरतलब है कि विवादों के बीच रूस ने कोरोना वायरस के खिलाफ सबसे पहले अपने ही देश में तैयार की गई स्पुतनिक वी वैक्सीन को मंजूरी दी थी।

coronavirus vaccine

स्पुतनिक वी वैक्सीन को मंजूरी देने के बाद रूस ने हाल ही में दिसंबर के महीने में टीकाकरण अभियान शुरू किया था और जल्द ही 10 लाख लोगों को टीका देने का लक्ष्य हासिल कर लिया। रूस के उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव ने टीकाकरण की शुरुआत के वक्त बताया कि अभी तक देश में स्पुतनिक वी वैक्सीन की कुल 20 लाख से ज्यादा डोज तैयार की जा चुकी हैं। डेनिस मंटुरोव ने यह भी बताया कि वैक्सीन के उत्पादन की इस मौजूदा दर से ना केवल रूस के सभी क्षेत्रों में वैक्सीन को पहुंचाया जा सकेगा, बल्कि बाहर के देशों में भी वैक्सीन का पर्याप्त निर्यात किया जा सकता है।

'अभी तक वैक्सीन से कोई साइड इफेक्ट नहीं'

आपको बता दें कि रूस में स्पुतनिक वी वैक्सीन को गैमेलिया इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है। टीकाकरण को लेकर गैमेलिया इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर अलेक्जेंडर गेन्सबर्ग ने बताया कि अभी तक इस वैक्सीन से किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। रूस दुनिया का चौथा ऐसा देश है, जहां कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस मिले हैं। बुधवार को रूस में कोरोना वायरस के 24217 नए मामले सामने दर्ज किए गए, जिसके बाद कुल केस बढ़कर 3,308,601 हो गए। इस दौरान रूस में कोरोना वायरस के कारण 445 लोगों की मौत भी हुई। रूस में अभी तक कोरोना वायरस के कारण 59951 लोगों की जान जा चुकी है।

ये भी पढ़ें- ISRO के टॉप वैज्ञानिक का खुलासा- 'खाने में जहर देकर की गई थी मुझे मारने की कोशिश'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus Vaccine Update: Over 1 Million People In Russia Have Now Been Vaccinated With Sputnik V Vaccine.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X