• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका: रोजगार को सुरक्षित करने के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप दूसरे देशों के नागरिकों पर लगाएंगे रोक

|

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अस्‍थायी तौर पर देश में दूसरे देशों से आने वाले नागरिकों पर रोक लगाने का फैसला किया है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने यह फैसला अमेरिकी नागरिकों की नौ‍करियों को सुरक्षित करने के मकसद से लिया है। अब तक अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी की वजह से सबसे ज्‍यादा मौतें हुई हैं। यहां पर 40,500 लोग मारे जा चुके हैं। इस महामारी का सबसे ज्‍यादा असर यहां की अर्थव्‍यवस्‍था पर भी पड़ा है।

trump

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

यह भी पढ़ें-6 भारतीयों की मदद से डोनाल्‍ड ट्रंप फूकेंगे अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था में जान

अदृश्‍य दुश्‍मन से जंग का हवाला

ट्रंप ने मंगलवार की सुबह ट्वीट किया और लिखा, 'अदृश्‍य दुश्‍मन की तरफ से हो रहे हमले को देखते हुए और महान अमेरिका के नागरिकों की नौकरियों की रक्षा की जरूरत को देखते हुए मैं अमेरिका में अस्‍थायी तौर पर अप्रवासन को निरस्‍त करने वाला एक आदेश करूंगा।' पिछले माह 22 मिलियन यानी 2.2 करोड़ अमेरिकी नागरिकों को बेरोजगारी भत्‍ते मिले थे और यह अब तक का रिकॉर्ड है। जबकि अप्रैल माह में भी लाखों अमेरिकियों ने इसके लिए अप्‍लाई किया है। अमेरिका महामारी की वजह से बड़ी मंदी की तरफ बढ़ रहा है और अर्थव्‍यवस्‍था को नियंत्रित करने के लिए कुछ असाधारण फैसले भी लिए जाने वाले हैं।

जानिए क्या है वो ऐतिहासिक Israel-UAE Peace Deal जिस पर Nobel के लिए हुआ ट्रंप का नामांकन

मार्च के माह में रिटेल बिक्री में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई थी। साल 1946 के बाद फैक्ट्रियों के उत्पादन में भी रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। अमेरिकी अर्थशास्‍त्री अब इस बात की संभावना जता रहे हैं कि अर्थव्‍यवस्‍था जो पहले ही मंदी में आ चुकी है अब द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद बड़ी गिरावट की तरफ है। ट्रंप ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से चौपट हुई अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने के लिए योजना बनाई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक 1.6 करोड़ लोगों को रोजगार छिन गया है। ट्रंप ने पिछले दिनों कहा था कि वह धीरे-धीरे अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था को खोलेंगे। ट्रंप ने कहा, 'ताजा आंकड़ों के आधार पर, हमारी विशेषज्ञों की टीमसे परामर्श के बाद हम इस बात पर रजामंद हुए है कि अब अगली लड़ाई लड़ने का समय आ गया है।'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus: Trump to temporarily suspend immigration into US to protect jobs of his citizens.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X