• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लिफ्ट में कैसे बरकरार रहे सोशल डिस्टेंसिंग, चीन के इस प्रान्त में जारी हुई नई गाइडलाइन

|

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या हर रोज बढ़ रही है। बीते तीन महीने से दुनिया इससे जूझ रही है। अभी तक इसकी कोई वैक्सीन या दवाई नहीं है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी को ही इससे बचाव का एक जरिया माना जा रहा है। दुनियाभर मके देशों ने ज्यादातर ऐसे जगहें बंद कर दी हैं, जहां लोग इकट्ठा होते हैं। वहीं जहां काम हो रहा है, वहां ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि जो जन के बीच एक दूरी बनी रहे। सड़क या खुली जगह में तो ये आसान है लेकिन लिफ्ट में भी कैसे सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रहे, इसके लिए भी नियम बनाए जा रहे हैं।

लिफ्ट में दो से तीन लोग, दीवार की तरफ मुंह

लिफ्ट में दो से तीन लोग, दीवार की तरफ मुंह

चीन के प्रांत हेलुंगजांग में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर जो गाइडलाइन जारी की गई है। उसमें लिफ्ट के इस्तेमाल को लेकर भी गाइडलाइन है। इसमें कहा गया है कि लिफ्ट में एक-दूसरे की तरफ मुंह करके नहीं खड़ा होना है। लिफ्ट में तीन लोग खड़े होंगे और सभी के चेहरे दीवार की तरफ होंगे। हेलुंगजांग में दफ्तरों और इमारतों की लिफ्ट में लोगों के लिए ये नियम हैं। साथ ही स्वचालित सीढ़ियों पर एक सीढ़ी छोड़कर खड़े होने की बात कही गई है। इसके अलावा तमाम लिफ्ट को हफ्ते में दो बार सेनिटाइज करने को भी कहा गया है।

 दूसरे देशों में भी इस तरह की एहतियात

दूसरे देशों में भी इस तरह की एहतियात

लिफ्ट में दूरी बनाने का चीन से ये पहला मामला नहीं है। दुनिया के कई देशों में लिफ्ट में दीवार की तरफ मुंह करके खड़े होने को लेकर कहा जा रहा है। साथ ही स्टोर या दुकान पर भी लोगों को कम से कम एक मीटर की दूरी के साथ खड़े होने को कहा जा रहा है। भारत में दुकानों के सामने गोल घेरे बनाए गए हैं। ताकि लोग उनके भीतर खड़े हों और सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखा जा सके।

दुनिया में बढ़ रहा कोरोना का खतरा

दुनिया में बढ़ रहा कोरोना का खतरा

दुनिया में कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 36 लाख के पार पहुंच चुकी है। वहीं करीब ढाई लाख लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना संक्रमित लोगों की तादाद 12 लाख को पार कर चुकी है। वहीं इटली, इंग्लैंड, स्पेन, फ्रांस, बेल्जियम , जर्मनी, इरान, चीन, नीदरलैंड भी बुरी तरह से इस वायरस से प्रभावित हैं।

भारत में भी कोरोना के मामले लगातार आ रहे हैं। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 49 हजार के पार पहुंच चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 49,391 हो चुकी है और 1694 लोगों की मौत हो गई है। देश में कोरोना के खतरे को देखते हुए 25 मार्च से लॉकडाउन है और ज्यादातर कामकाज बंद पड़े हैं। फिलहाल देश में तीसरी बार लॉकडाउन को बढ़ाया गया है, दो 17 मई तक है।

रूस और ईरान के हैकर्स कर रहे कोरोना वैक्‍सीन बनाने वाली लैब को हैक करने की साजिश!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
coronavirus outbreak facing the wall in lifts is new social distancing measure
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X