• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वर्क फ्रॉम होम कर रही महिलाओं को मलेशिया सरकार ने दी सलाह- मेकअप करके रहो और पति को परेशान मत करो

|

कुआलांलपुर। जहां एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना वायरस से निपटने की रणनीति बना रही है तो मलेशिया की सरकार महिलाओं को बता रही है कि घर पर रहने के दौरान उन्‍हें किस तरह से बर्ताव करना है। लॉकडाउन के दौरान वर्क फ्रॉम होम करने वाली महिलाओं को जो निर्देश जारी किए गए हैं, उन पर खासा विवाद शुरू हो गया। विवाद बढ़ता देख नेपाल की सरकार को माफी मांगनी पड़ी है। सरकार ने कहा था कि महिलाओं को सरकार के निर्देश मानने होंगे।

यह भी पढ़ें-इटली में कोरोना के मरीजों में आई 5 प्रतिशत तक गिरावट

लड़ाई से बचना है तो मेकअप करो

लड़ाई से बचना है तो मेकअप करो

मलेशिया की सरकार का कहना है कि घर में लड़ाई से बचने के लिए महिलाएं मेकअप करें और डोरेमॉन की तरह बात करें। 30 मार्च को जारी की गई गाइडलाइंस में, मलेशिया की सरकार ने महिलाओं के लिए घर चलाने को लेकर भी गाइडलाइंस जारी की। मलेशिया की एक लोकल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 18 मार्च को लॉकडाउन लागू करने के बाद, मलेशिया की घरेलू हिंसा की सरकारी हेल्पलाइन पर कॉल्स में 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

घर के नहीं अच्‍छे कपड़े पहनें

मलेशिया सरकार की तरफ से जारी इन गाइडलाइंस में महिलाओं को मेकअप करने और 'घर' वाले कपड़ों की बजाय अच्छे कपड़े पहनने की सलाह दी गई है। एक पोस्टर में कुछ सूखते हुए कपड़ों के साथ कैप्शन में लिखा है, 'अपने पति को परेशान करने से बचें।' मलेशियाई सरकार ने अब इस इंफोग्राफिक को डिलीट कर दिया है। विवाद बढ़ता देख और आलोचना होने के बाद मलेशिया के महिला और परिवार कल्याण मंत्रालय ने पोस्ट को डिलीट कर माफी मांगी है।

पार्टनर की गलती को करें नजरअंदाज

मंत्रालय ने लॉकडाउन को छुट्टी बताते हुए लिखा, मांओं के लिए इतनी लंबी छुट्टियां और घर से काम करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि अक्सर उनका ध्यान भटक जाता है. सोशल मीडिया पर मंत्रालय ने एक पोस्ट में महिलाओं को ये भी सलाह दी थी कि अगर उनके पार्टनर से घर के काम में कोई गलती हो जाती है तो उसे ज्यादा तूल ना दें। हालांकि, आलोचना होने पर इस पोस्ट को हटा लिया गया।

मंत्रालय ने मांगी माफी

मंत्रालय ने सोफे पर आराम करते हुए एक शख्स के पोस्टर पर सुझाव लिखा था, अगर आप अपने पार्टनर को कुछ गलत करते हुए देखती हैं तो उसकी ज्यादा शिकायत ना करें और मजाकिया अंदाज इस्तेमाल करें. इसमें पति के सामने डोरेमन कार्टून की आवाज में बोलने के लिए भी कहा गया था। अल जजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय के महिला विकास विभाग ने एक बयान में कहा, 'हम माफी मांगते हैं हमारे शेयर किए गए कुछ टिप्स अनुचित थे और उन्होंने कुछ लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाया है तो।'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus: Malaysian govt asks women to put make up and aviod nagging husband during work from home.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X