• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Corona Vaccine Update: बड़ा झटका, एस्ट्राजेनेका ने रोका Covid-19 वैक्सीन का ट्रायल, जानिए क्या है वजह

|

नई दिल्ली। Corona Vaccine Update. कोरोना वायरस ( Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई को झटका लगा है। वॉलेंटियर्स की तबियत बिगड़ने के बाद कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही कंपनी को अपना ट्रायल रोकना पड़ा है। यूके की एस्ट्रेजेनका( AstraZeneca) नौ कंपनियों में शामिल हैं, जो वैक्सीन ट्रायल के तीसरे फेज में पहुंच गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन तैयार कर रही लंदन की फार्मा कंपनी एस्ट्रेजेनका( AstraZeneca) को मंगलवार को अपने वैक्सीन का ट्रायल बीच में रोकना पड़ा है। क्लीनिकल ट्रायल के दौरान अचानक से वॉलेंटियर की तबियत बिगड़ने के बाद कंपनी ने वैक्सीन ट्रायल को बीच में ही रोक दिया है। कंपनी ने इसे रुटीन ट्रायल बताते हुए वैक्सीन के क्लिनकल ट्रायल को बीच में रोकने की बात कही है।

 वॉलेंटियर की तबियत बिगड़ने पर रोका गया ट्रायल

वॉलेंटियर की तबियत बिगड़ने पर रोका गया ट्रायल

आपको बता दें कि यूके की फर्मा कंपनी एस्ट्रेजेनका ऑक्सोफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन को तैयार कर रही है। इस वैक्सीन पर दुनियाभर की निगाहें टिकी है। दरअसल एस्ट्रेजेनका कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी सबसे आगे चल रही है, लेकिन इस घटना से वैक्सीन ट्रायल को झटका लगा है।

 जल्द दोबारा शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल

जल्द दोबारा शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल

इसे लेकर कंपनी की ओर से बयान जारी किया गया और कहा गया है कि वैक्सीन के थर्ड ट्रायल के दौरान एक वॉलेंटियर को परेशानी होने लगी है, जिसकी वजह से अस्थाई तौर पर इस ट्रायल को रोका जा रहा है। इस मामले की स्वतंत्र कमेटी की ओर से जांच कराए जाने के बाद इसे दोबारा जल्द शुरू किया जाएगा।

 ट्रायल के तीसरे फेज में वैक्सीन

ट्रायल के तीसरे फेज में वैक्सीन

वैक्सीन में देरी को रोकने के लिए कंपनी से जल्द ही इसका हल खोजने की बात कही है। गौरतलब है कि यूके की यह फर्मा कंपनी कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही उन नौ कंपनियों में शामिल हैं, जो वैक्सीन ट्रायल के तीसरे फेज में चल रही है। कंपनी कोरोना वायरस के खिलाफ AZD1222 नाम ने वैक्सीन तैयार कर रही है।

Corona Update in India: भारत में कोरोना के मामले 43 लाख के करीब, 72,775 लोगों की मौत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Corona Vaccine Update: UK's AstraZeneca puts Covid-19 vaccine trial on hold after illness in volunteer.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X