• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

200 साल पुराने पेड़ में हुआ अचानक बड़ा धमाका, जानें क्यों हुआ 'विस्फोट', क्या यह हमारे लिए खतरे की घंटी है?

|
Google Oneindia News

पोर्टलैंड, 10 अगस्त : अमेरिका में ऑरेगोन के सबसे बड़े शहर (Portland, Oregon's largest city) पोर्टलैंड में भीषण गर्मी पड़ रही है। इस वजह से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। इससे भी बड़ी खबर हम आपको बता दें कि, इलाका हीटवेव के कारण तवे की भांति तप रहा है। खबर है कि, पोर्टलैंड में एक 200 साल पुराने ओक का पेड़, इस असहाय गर्मी को सहन नहीं कर पाया और उसमें विस्फोट हो गया।

पोर्टलैंड में ओक के पेड़ में विस्फोट

पोर्टलैंड में ओक के पेड़ में विस्फोट

ओक के पेड़ में विस्फोट के बाद एक बड़ा सा तना बिजली के तार के उपर गिर गया जिससे इलाके में पावर कट हो गया। अब लोग पावर कट और भयंकर गर्मी से और अधिक परेशान हो रहे हैं। साथ ही पेड़ में विस्फोट होने कारण दिमाग के किसी कोने में एक डर भी बैठ गया है कि, आखिर ये सब कैसे हुआ।

जलवायु परिवर्तन का असर

जलवायु परिवर्तन का असर

बता दें कि, दुनिया में जलवायु परिवर्तन का असर अब साफ दिखने लगा है। इसके बाद भी लोग संभलना ही नहीं चाहते हैं,क्योंकि उन्हें आराम की जिंदगी जो चाहिए, इसके लिए चाहे प्रकृति का नाश ही क्यों ना हो जाए, कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन आने वाले दिनों में कोई भी इससे बच नहीं पाएगा। मालूम होना चाहिए कि, अमेरिका के पोर्टलैंड में एक पेड़ के तने के भीतर भीषण गर्मी की वजह से भाप बनना शुरू हुआ और उसमें भयंकर विस्फोट हो गया। ऐसा लगा कि जैसे कोई डायनामाइट में बलास्ट हुआ हो। यह सब जलवायु परिवर्तन (ग्लोबल वॉर्मिंग) की वजह से हो रहा है।

पोर्टलैंड में पारा 35 के पार

पोर्टलैंड में पारा 35 के पार

पोर्टलैंड में बीते सात दिनों से तापमान लगातार 35 डिग्री के पार हो गया है। कहा जा रहा है कि गर्मी की वजह से पेड़ के तने के अंदर भाप और गैस से प्रेशर बन रहा था. जब पेड़ का तना इस प्रेशर को बर्दाश्त नहीं कर पाया तो उसमें विस्फोट हो गया. पेड़ का जो तना नीचे गिरा, उसका वजन 13 हजार 6 सौ किलो था। जानकारी के मुताबिक,वृक्ष के इस विस्फोट में किसी को चोट नहीं लगी, हालांकि, बिजली के तार पर गिरने की वजह से इलाके में अंधेरा छा गया।

कैसे हुआ ब्लास्ट

कैसे हुआ ब्लास्ट

वहीं, दूसरी तरफ एक अरबोरिस्ट माइक जॉलीफ (Michael Jolliff an arborist) ने लोकल टीवी स्टेसन फॉक्स 12 ( local television station FOX 12 ) को बताया कि आखिर इस पेड़ में विस्फोट कैसे हुआ था। माइकल के मुताबिक़, लंबे समय से पड़ रही गर्मी की वजह से पेड़ के तने में गैस का प्रेशर बनता रहा होगा। पेड़ के अंदर गर्मी की वजह से थर्मल चेंज आया होगा, जिससे पेड़ की तने के टिश्यू अचानक फट गए। माइकल के अनुसार ऐसे विस्फोट ज्यादातर पुराने पेड़ों में देखने को मिलते हैं क्यूंकि ये समय के साथ कमजोर हो जाते हैं।

(Photo Credit: Twitter)

ये भी पढ़ें :मध्य यूक्रेन के Dnipropetrovsk में 'खूनी जंग', रूसी हमलों में 13 लोगों की मौतये भी पढ़ें :मध्य यूक्रेन के Dnipropetrovsk में 'खूनी जंग', रूसी हमलों में 13 लोगों की मौत

Comments
English summary
A branch from the huge oak brought down powerlines during a week of extreme temperatures in excess of 35C, with an expert warning such incidents could become more frequent due to climate change
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X