• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीनी वैज्ञानिकों ने तैयार किया Corona से लड़ने का हथियार, नैनोमटेरियल से संक्रमण को पूरी तरह ठीक करने का दावा

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण पूरा विश्व परेशान है। अमेरिका, ईटली, स्पेन, ब्रिटेन जैसे बड़े देश कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। चीन से शुरू हुए इस जानलेवा बीमारी ने अब विश्व के कई देशों पर कब्जा कर लिया है। चीन में यह घातक वायरस अब कंट्रोल होने को है, लेकिन दुनिया के कई बड़े देश इस कोरोना वायरस से पूरी तरह टूट चुके हैं। चीन से ज्यादा मौतें यूरोपीय देशों में हुई है। दुनिया की महाशक्ति कहे जाने वाले अमेरिका में इस वायरस के कारण 2500 लोगों की मौत हो गई है। वहीं दुनियाभर में एक लाख 40 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में है।

    India Lockdown: China के Scientists ने ढूंढ लिया Coronavirus का इलाज! | वनइंडिया हिंदी
     चीन ने खोज निकाला कोरोना का इलाज!

    चीन ने खोज निकाला कोरोना का इलाज!

    जहां दुनिया इस भयानक कोरोना वायरस से इलाज तलाश रही है तो वहीं चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने इस कोरोना वायरस का इलाज खोल निकाला है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना वायरस का इलाज खोज निकाला है। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी वैज्ञानिकों ने नैनोमेटेरियल की तलाश की है, जिसकी मदद से कोरोना वायरस के संक्रमण को 96.5% से लेकर 99.9% तक डिएक्टिवेट किया जा सकता है। कोरोना वायरस को निष्क्रिय कर उससे बचा जा सकता है।

     नैनोमेटिरियल से खत्म होगा कोरोना

    नैनोमेटिरियल से खत्म होगा कोरोना

    चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि चीन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे नैनोमटेरियल को डेवलप किया है, जो कोरोना वायरस को निष्क्रिय कर सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी वैज्ञानिकों की एक टीम ने कोविड-19 बीमारी से निपटने के लिए नया तरीका खोज निकाला है, जिसमें नैनो मटेरियल की मदद से कोरोना का इलाज किया जा सकता है। चीनी वैज्ञानिकों ने जिस नेनो मेटिरियल का निर्माण किया है उसकी मदद से कोरोना वायरस को 96.5-99.9% तक अवशोषित और उसे डिएक्टिवेट कर सकता है। हालांकि चीन के इस दावे पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अगर चीनी वै5ानिकों का ये दावा सच साबित होता है कि कोरोना के खिलाफ ये बड़ी सफलता हो सकती है।

     क्या होता है नैनोमटेरियल

    क्या होता है नैनोमटेरियल

    मेडिकल साइंस की भाषा में नैनो मटेरियल ऐसा पदार्थ होता है, जिनमें एंजाइम की तरह विशिष्ट गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार की निर्माण प्रक्रियाओं, उत्पादों और हेल्थकेयर में होता है। चीनी वैज्ञानिकों ने अब इसके इस्तेमाल से कोरोना का इलाज खोजा गया है। हालांकि चीन के इस दावे पर अभी कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। अगर वैज्ञानिकों का ये दावा सच साबित होता है तो कोरोना को खत्म किया जा सकता है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Chinese scientists have developed a new weapon to combat the Coronavirus. They say they have found a nanomaterial that can absorb and deactivate the virus with 96.5-99.9% efficiency.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X