• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय मीडिया को नसीहत देने वाले चीन को ताइवान का करारा जवाब

|

ताइपे। चीन के दूतावास की तरफ से बुधवार को भारत की मीडिया को कुछ नसीहतें दी गई थीं। चीनी दूतावास ने भारत की मीडिया से कहा था कि वह वन चाइना पॉलिसी का सम्‍मान करे और ताइवान नेशनल डे की कवरेज पर चीन ने अपनी नाराजगी जताई थी। अब ताइवान की तरफ से चीन को जवाब दिया गया है। ताइवान के नेशनल डे कवरेज को लेकर चीन की ओर से भारतीय मीडिया को चेतावनी भरी नसीहत का ताइवानी विदेश मंत्री ने करारा जवाब दिया है। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने भारत के लोकतंत्र और फ्री प्रेस का जिक्र करते हुए कहा कि कम्युनिस्ट चाइना को ताइवान के भारतीय दोस्त एक ही जवाब देंगे- दफा हो जाओ।

taiwan-100

यह भी पढ़ें- रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट से चीन के जिक्र वाली रिपोर्ट हटाई गईं

भारतीय अखबारों में एड से खफा चीन

बुधवार को ताइवान ने नेशनल डे को लेकर भारतीय अखबारों में एक पेज का एड दिया था। इससे बौखलाए चीनी दूतावास ने भारतीय मीडिया आउटलेट्स को वॉर्निंग दी थी। चीनी दूतावास ने कहा था कि दुनिया में केवल एक चीन है और वन चाइना पॉलिसी का सम्मान किया जाए। चीनी दूतावास के मुताबिक ताइवान, चीन का हिस्सा है, इसलिए ताइवान को अलग देश ना बताएं और ताइवान के नेता को राष्ट्रपति ना कहें। इसके बाद ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने विदेश मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर पेज पर लिखा, 'भारत पृथ्वी पर सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां जीवंत प्रेस और आजादी पंसद लोग हैं। लेकिन लगता है कि कम्युनिस्ट चीन इस पर सेंसरशिप लागू करना चाहता है। ताइवान के भारतीय दोस्तों का केवल एक जवाब होगा- दफा हो जाओ।'

taiwan.jpg

दूसरी तरफ भारतीय मीडिया की तरफ से भी चीन की इस हरकत पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई गई है। ट्विटर और फेसबुक पर कई बड़े पत्रकारों ने चीन की इस कोशिश की आलोचना की है और कहा है कि चीन अपने दखल को सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स तक सीमित रखे। हालांकि अभी तक भारत सरकार की ओर से इस पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China wants to censor Indian Media Taiwan says seems China march in with censorship.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X