चीन की सेना में बड़ा फेरबदल, जिनपिंग की पकड़ होगी मजबूत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी सेना, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में बड़ा फेरबदल किया है। जिनपिंग ने सेना के शीर्ष पदों पर बैठे कई अधिकारियों को पद से हटाकर अपने करीबी अधिकारियों को नियुक्त किया। इस फेरबदल को चीनी सेना पर जिनपिंग द्वारा पकड़ मजबूत करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। यह फेरबदल कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना पार्टी के 18 अक्टूबर को होने वाले सम्मेलन से पहले किया गया है। चीनी मीडिया के मुताबिक इस सम्मेलन में जिनपिंग को दोबारा राष्ट्रपति पद के लिए चुना जा सकता है।

चीन की सेना में बड़ा फेरबदल, जिनपिंग की पकड़ होगी मजबूत

जिनपिंग ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना पार्टी के सम्मेलन से पहले सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के हेड, जनरल फेंग फेंगुई और पॉलिटिकल वर्क डिपार्टमेंट के हेड, जनरल जैंग यांग को हटा दिया है। इन दोनों की जगह जिनपिंग ने अपने करीबियों की नियुक्ति की है। बता दें कि जिनपिंग चीन के राष्ट्रपति होने के साथ ही चीन सेना के चीफ भी हैं। ऐसे में जिनपिंग को चीन का अब तक सबसे शक्तिशाली राष्ट्रपति माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें- दोस्‍ती का दम भरने वाले चीन ने भारत को न्‍योता तक नहीं भेजा

Chinese Army है फिसड्डी , ये रहे Facts | वनइंडिया हिंदी

बता दें कि राष्ट्रपति बनने के साथ ही जिनपिंग ने सेना पर अपनी पकड़ मजबूत करनी शुरू कर दी थी। उन्होंने सेना में फैले भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए एक अभियान चलाया। इस अभियान में लगभग 13 हजार चीनी अधिकारियों को सजा दी गई। चीनी सेना को एक ग्यारह सदस्यों वाली सीएमसी नियंत्रण रखती है। जिनपिंग इन ग्यारह सदस्यों में इकलौते असैन्य व्यक्ति हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
china president Xi Jinping made changes in army to tighten his grip

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.