• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

यहां ज्यादा बच्चे पैदा करने पर मिलेगा इनाम, सबसे बड़ी आबादी वाले देश में छा गया संकट

|
Google Oneindia News

बीजिंग, 16 अगस्त : दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश चीन जनसाख्यिकीय संकट से जूझ रहा है। यहां जन्म दर रिकॉर्ड कम होने से सरकार चिंतित हो गई है। चीन के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि 2025 से देश की जनसंख्या तेजी से घटने लगेंगी। इन विकट परिस्थितियों से निपटने के लिए चीन ने मंगलवार को, परिवारों से अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। साथ ही सरकार ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले जोड़ों के लिए अलग से स्कीम भी दे रही है। कहा जा रहा है कि, ज्यादा बच्चे पैदा करोगे तो नकद लाभ मिलेगा।

पहले चीन में एक बच्चे पैदा करने का नियम था

पहले चीन में एक बच्चे पैदा करने का नियम था

पहले चीन में एक बच्चे पैदा करने का नियम था। यह नियम काफी कठोर माना जाता था। जिसका नतीजा यह हुआ कि, धीरे-धीरे चीन की जनसंख्या घटने लगी। इसको देखते हुए बीजिंग ने 2016 में एक बच्चे वाला नियम को खत्म कर दिया था। पिछले साल ही चीन ने जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दे दी। इसके बाद भी पिछले पांच सालों का रिकॉर्ड देखे तो चीन में जन्म दर तेजी से गिरावट देखी जा रही है। अब सरकार की नींद खुली है तो वह ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले पुरुष और महिलाओं के लिए भत्ते देने का वादा कर रही है।

प्रति हजार लोगों पर जन्मदर 7.52

प्रति हजार लोगों पर जन्मदर 7.52

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि साल 2021 में प्रति हजार लोगों पर जन्मदर 7.52 रही, जो 1949 के बाद से सबसे कम है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने 2 अगस्त को 2021 और 2025 के बीच की अवधि का जिक्र करते हुए कहा, कुल जनसंख्या की वृद्धि दर काफी धीमी हो गई है।

ज्यादा बच्चे पैदा करोगे तो लाभ मिलेगा

ज्यादा बच्चे पैदा करोगे तो लाभ मिलेगा

चीन के कुछ हिस्सों में अधिकारी पहले से ही सुस्त जन्म दर से निपटने के लिए परिवार के अनुकूल नीतियां बना रहे हैं. इसी के तहत पूर्वी शहर हांग्जो ने 2 अगस्त को घोषणा की कि तीन बच्चों वाले परिवार पहली बार आवास भविष्य निधि ऋण के लिए आवेदन करते समय अधिकतम सीमा से 20 प्रतिशत अधिक लोन ले सकेंगे।

चाइल्डकैअर सेवाओं में सुधार पर जोर

चाइल्डकैअर सेवाओं में सुधार पर जोर

वहीं, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को जारी नीतिगत दिशानिर्देश केंद्र और प्रांतीय दोनों सरकारों से प्रजनन स्वास्थ्य पर खर्च बढ़ाने और देश भर में चाइल्डकैअर सेवाओं में सुधार करने का आग्रह किया है। साथ ही ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले दंपतियों के लिए प्रजनन सहायता से संबंधित नियमों का लाभ प्राप्त होंगे। साथ ही सब्सिडी, नकद प्रोत्साहन, टैक्स में छूट और बेहतर स्वास्थ्य बीमा भी मिलेगा।

बच्चे पैदा करने पर जोर

बच्चे पैदा करने पर जोर

इतना ही नहीं ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले स्कीम के तहत युवा परिवारों के लिए शिक्षा, आवास और रोजगार सहायता भी प्रदान की जाएगी।वर्ल्ड पॉपुलेशन क्लॉक के मुताबिक इस वक्त दुनिया की आबादी 7.96 अरब है। इसमें और चार करोड़ लोग और जुड़ते ही, वैश्विक आबादी 8 अरब हो जाएगी।

भारत सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा!

भारत सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा!

यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 में चीन को भारत आबादी के मामले में पीछे छोड़ देगा और वह सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा।

ये भी पढ़ें:भीषण तबाही झेलने को मजबूर हो जाएगा अमेरिका! जानें 2053 में क्या होगाये भी पढ़ें:भीषण तबाही झेलने को मजबूर हो जाएगा अमेरिका! जानें 2053 में क्या होगा

Comments
English summary
China on Tuesday announced a slew of perks aimed at encouraging families to have more babies, as birth rates hit a record low and officials warned that the population will start to shrink by 2025.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X