• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अजीज दोस्‍त चीन ने दिया पाकिस्‍तान को झटका, सभी उड़ानें कैंसिल कीं

|
    China को Pakistan का बड़ा झटका, पाकिस्तान से आने जाने वाली सभी Flights Cancel | वनइंडिया हिंदी

    बीजिंग। चीन जो पाकिस्‍तान का करीब और अजीज दोस्‍त है, उसने शुक्रवार को प्रधानमंत्री इमरान खान को तगड़ा झटका दिया है। चीनी मीडिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक चीन ने पाकिस्‍तान जाने वाली सभी फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया है। ग्‍लोबल टाइम्‍स की ओर से कहा गया है कि अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि शुक्रवार को जो फ्लाइट्स जाने वाली थीं, वे अब कब टेक ऑफ करेंगी। अधिकारियों का मानना है कि चीन अपनी सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स को क्षेत्रीय तनाव के चलते कैंसिल कर रहा है। चीन फिलहाल पाकिस्‍तान के एयरस्‍पेस का प्रयोग नहीं करेगा। आपको बता दें कि पाकिस्‍तान का एयरस्‍पेस बंद होने से यूरोप और साउथ ईस्‍ट एशिया के बीच हजारों यात्री फंसे हुए हैं।

    यह भी पढ़ें-आसमान में अभिनंदन ने जो किया वह अभी तक कोई नहीं कर सका

    अब भारत, म्‍यांमार और सेंट्रल एशिया के रास्‍ते

    अब भारत, म्‍यांमार और सेंट्रल एशिया के रास्‍ते

    मीडिल ईस्‍ट से आने वाली फ्लाइट्स आमतौर पर पाकिस्‍तान के ऊपर से उड़ती हैं। अब ये फ्लाइट्स को भारत, म्‍यांमार और सेंट्रल एशिया के रास्‍ते चीन में दाखिल होंगी। बीजिंग स्थित कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने पाकिस्‍तान से आने वाली और पाकिस्‍तान जाने वाली सभी फ्लाइट्स को बुधवार और गुरुवार तक कैंसिल कर दिया था। इसमें कनेक्टिंग फ्लाइट्स तक शामिल थीं। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने नॉर्थ चाइना एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट ब्‍यूरो के हवाले से यह खबर दी है। शुक्रवार को इनकी स्थिति के बारे में कोई भी जानकारी नहीं थी।

    22 फ्लाइट्स पर असर

    22 फ्लाइट्स पर असर

    ब्‍यूरो का कहना है कि 22 फ्लाइट्स हर हफ्ते पाकिस्‍तान जाती है और वहां से आती हैं। इसमें से दो फ्लाइट्स एयर चाइना की हैं और बाकी फ्लाइट्स पाकिस्‍तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की हैं। पाकिस्‍तान का एयरस्‍पेस बंद होने के बाद चीन इंटरनेशनल फ्लाइट्स को डील करने में सकारात्‍मक कदम उठा रहा है। चीन ने विदेशी एयरलाइंस की रि-रूटिंग के लिए अपना एयरस्‍पेस खोल दिया है। सिविल एविएशन एडमिनिस्‍ट्रेशन ऑफ चाइना (सीएएसी) ने तुरंत ही एक इमरजेंसी प्‍लान लॉन्‍च कर दिया था ताकि घरेलू विमान कंपनियों को जानकारी मिल सके और वे एयरफोर्स के साथ मिलकर फ्लाइट्स की सुर‍क्षा के लिए काम कर पाएं। इसके अलावा एक टेम्‍पोरेरी फ्लाइट प्‍लान भी लॉन्‍च किया गया था।

    चीन ने किए बड़े बदलाव, यात्रियों को किया आगाह

    चीन ने किए बड़े बदलाव, यात्रियों को किया आगाह

    पाकिस्‍तान जाने वाली सभी उड़ानों में हाल ही में चीन ने बड़े बदलाव किए हैं। सीएएसी ने सभी यात्रियों को निर्देश दिए हैं कि वे फ्लाइट से जुड़ी सभी जानकारियों को चेक करना ना भूलें। पाकिस्‍तान एयरस्‍पेस गुरुवार तक बंद था। अगले नोटिस तक के लिए सभी इंटरनेशनल और घरेलू और कमर्शियल फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया था। गुरुवार को रात करीब 10 बजे पाकिस्‍तान का एयरस्‍पेस बंद होने से 28 घरेलू और 49 विदेशी फ्लाइट्स पर असर पड़ा था। 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया था।

    क्‍यों पाकिस्‍तान ने बंद किया है एयरस्‍पेस

    क्‍यों पाकिस्‍तान ने बंद किया है एयरस्‍पेस

    26 फरवरी को इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्‍तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी ठिकानों पर हमले किए। इसमें जैश के कई आतंकी मारे गए। इसकी वजह से ही पाक ने अपना एयरस्‍पेस बंद कर दिया था। इसके अगले दिन यानी 27 फरवरी को पाकिस्‍तान के फाइटर जेट्स भारत की सीमा में दाखिल हुए और यहां से दोनों देशों के बीच तनाव नए स्‍तर पर पहुंच गया।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Big Blow to Pakistan: China cancelled all the flights to Islamabad.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X