• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ईरानी महिलाओं की क्रांति की चिंगारी को और भड़का रहा है Bella Ciao, लहू उबाल रहा पारसी वर्जन

ईरानी लड़कियों का ये पारसी वर्जन गीत को गाया है, जो इंटरनेट पर धूम मचा रहा है। ये एक इटालियन गाना है, जिसे फेमस स्पेनिश सीरिज मनी हाइस्ट में इस्तेमाल किया गया था और फिर मनी हाइस्ट के जरिए ये गीत काफी लोकप्रिय हुआ।
Google Oneindia News

तेहरान, सितंबर 24: ईरान की महिलाओं ने इस्लामिक सरकार की नाक में दम कर दिया है और हिजाब के खिलाफ ऐसा लग रहा है, मानो ईरान की महिलाओं ने आर-पार की लड़ाई करने की ठान ली हो। वहीं, जब महिलाएं सड़कों पर हैं, तो क्रांति के अलग अलग तस्वीरें और रंग भी निकलकर सामने आ रहे हैं और उन्हीं रंगों में एक रंग में मशहूर इटालियन लोक गीत Bella Ciao, जिसका पारसी वर्जन ईरानी लड़कियों ने गाया है, जो इस क्रांति की चिंगारी को और भड़का रहा है।

क्रांति की आग में तप रहा है ईरान

क्रांति की आग में तप रहा है ईरान

ईरान की दो लड़कियों ने मशहूर इटालियन क्रांतिगीत Bella Ciao को गाया है, जो ना सिर्फ इंटरनेट पर धूम मचा रहा है, बल्कि ईरान की क्रांति की आग को और भड़का रहा है। ईरान की महिलाएं पिछले आठ दिनों से कट्टर इस्लामिक सरकार के खिलाफ खड़ी हैं, जिसने इस क्रांति को कुचलने के लिए हर हथियार का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है और अभी तक 60 से ज्यादा क्रांतिकारी मारे जा चुके हैं और 700 से ज्यादा महिलाएं और युवा गिरफ्तार किए गये हैं। तसनीम समाचार एजेंसी ने शनिवार को बताया कि हिरासत में एक युवती की मौत के बाद एक सप्ताह से अधिक समय तक विरोध प्रदर्शन के दौरान सिर्फ एक प्रांत में ईरानी पुलिस ने 700 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। ईरानी मीडिया आउटलेट ने कहा कि गुइलन प्रांत के पुलिस प्रमुख जनरल अज़ीज़ोल्लाह मालेकी ने "60 महिलाओं सहित 739 दंगाइयों को गिरफ्तार करने" की घोषणा की है।

लड़कियों ने गाया पारसी वर्जन

वहीं, ईरानी लड़कियों का ये पारसी वर्जन गीत को गाया है, जो इंटरनेट पर धूम मचा रहा है। ये एक इटालियन गाना है, जिसे फेमस स्पेनिश सीरिज मनी हाइस्ट में इस्तेमाल किया गया था और फिर मनी हाइस्ट के जरिए ये गीत भारत में भी काफी लोकप्रिय हो गया और कई दशक पहले गाया गया ये इटालियन गाना आज ईंरान की क्रांति में भी अपनी आवाज दे रहा है। Bella Ciao का मतलब होता है, 'अलविदा प्रिये'। इस इतालवी गाना फासीवाद के विरोध में काफी इस्तेमाल किया गया था और इटली में ये लोकगीत क्रांतिकारियों के बीच काफी प्रसिद्ध था। इस गीत को प्रतिरोध की आवाज माना जाता है और दुनिया भर में स्वतंत्रता के प्रतीक के तौर पर यह एक काफी मशहूर है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहली बार उत्तरी इटली के क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं ने समय बीतने की कोशिश करते हुए गाया था।

ईरानी राष्ट्रपति ने कहा, सख्ती से निपटेंगे

ईरानी राष्ट्रपति ने कहा, सख्ती से निपटेंगे

24 सितंबर को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि ईरान को इस्लामिक रिपब्लिक की नैतिकता पुलिस द्वारा हिरासत में ली गई एक महिला की मौत के बाद देश में फैले विरोधों से निर्णायक रूप से निपटना चाहिए। ईरान के राज्य टेलीविजन के अनुसार, देश के अधिकांश 31 प्रांतों में फैले विरोध के साथ, सप्ताह भर चलने वाले प्रदर्शनों में 60 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। ईरानी स्टेट मीडिया ने शनिवार को राष्ट्रपति रायसी के हवाले से कहा कि, ईरान को "देश की सुरक्षा और शांति का विरोध करने वालों से निर्णायक रूप से निपटना चाहिए"।

प्रदर्शन को मिला अमेरिका का साथ

प्रदर्शन को मिला अमेरिका का साथ

संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को घोषणा की है, कि वह ईरान पर इंटरनेट सेवाओं का विस्तार करने के लिए निर्यात प्रतिबंधों में ढील दे रहा है, जिसके बाद स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि, वह इस्लामिक गणराज्य में अपनी कंपनी की स्टारलिंक उपग्रह सेवा को एक्टिवेट कर रहे हैं। एलन मस्क ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के उस ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है, जिसमें उन्होंने कहा था, कि 'ईरानी लोगों को इंटरनेट फ्रीडम और फ्री इनफॉर्मेशन का प्रसार' करने के लिए एक्शन लेंगे।

संयुक्त राष्ट्र ने प्रदर्शन पर क्या कहा?

संयुक्त राष्ट्र ने प्रदर्शन पर क्या कहा?

ओस्लो स्थित ईरान ह्यूमन राइट्स (IHR) एनजीओ ने कहा कि गुरुवार रात उत्तरी गिलान प्रांत के रेजवांशहर शहर में सुरक्षा बलों की गोलीबारी में छह लोगों के मारे जाने के बाद प्रदर्शनकारी और भड़क गये हैं। जबकि बाबोल और बाबोल में अन्य मौतें दर्ज की गईं हैं। वहीं, उत्तरी ईरान के अमोल में भी भारी हिंसा होने की खबर है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ईरानी सुरक्षा बलों से सरकार विरोधी प्रदर्शनों के खिलाफ "अनावश्यक या अनुपातहीन बल" का उपयोग करने से परहेज करने की अपील की है।

मोदी सरकार अचानक रूस के खिलाफ क्यों खड़ी हो गई है? किन चिंताओं ने भारत को किया परेशानमोदी सरकार अचानक रूस के खिलाफ क्यों खड़ी हो गई है? किन चिंताओं ने भारत को किया परेशान

Comments
English summary
The famous revolutionary song Bella Ciao in Iran is further inciting the women's revolution.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X