• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस पर नियत्रंण पाने में सफल ऑस्ट्रेलिया,इज़राइल में डेल्टा वेरिएंट की एंट्री,दोबारा लगा प्रतिबंध

|
Google Oneindia News

सिडनी, 25 जून। कोरोना वायरस के डेल्‍टा वेरिंयट की एंट्री ऑस्ट्रेलिया और इज़राइल में हो चुकी है। ये वो दो देश है जो कोविड -19 को रोकने में सफल रहे थे, लेकिन डेल्‍टा वेरियंट के आते ही दोनों देशों ने कोरोना से बचाव संबंधी प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया। इसके पीछे कारण है क्‍योंकि दोनों ही देशों में पिछले कुछ दिनों में डेल्टा वैरियंट के केस बढ़े हैं। डेल्‍टा वेरियंट के कारण अफ्रीका को एक भयावह तीसरी लहर की चेतावनी दी है।

covid

ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर सिडनी के केंद्र ने लॉकडाउन लगाया गया है। ये स्‍थानीय लोगों के लिए बड़ा झटका है क्‍योंकि टीकाकरण की सफलता के बाद जीवन पटरी पर आने लगा था। वहीं इज़राइल ने सुरक्षा उपायों के दो सप्ताह से भी कम समय में इनडोर मास्क-पहनने को फिर से लागू किया है और फिजी में, एक अन्य देश जिसने वायरस के खिलाफ शुरुआती दौर में सफल रहा। वहां के हेल्‍थ महकमें ने ये बात स्‍वीकारी है कि कम्‍युनिटी में कोविड व्‍यापक रूप से फैलना शुरू हो चुका है। कई - ज्यादातर धनी - देशों में संक्रमण को कम करने में मदद की है, डेल्टा वेरियंट पहली बार भारत में पाया गया था, एक वायरस की नई लहरों का डर पैदा हुआ है जो पहले ही लगभग 3.9 मिलियन लोगों को मार चुका है।

ऑस्ट्रेलिया में, जो अपनी सीमाओं को बंद करने के बाद कोरोना वायरस को रोकने में सबसे सफल देशों में से एक रहा है, चार पूर्वी और मध्य सिडनी पड़ोस में लगभग दस लाख लोगों को कम से कम एक सप्ताह के लिए घर में रहने का आदेश दिया गया था। लगभग दो सप्ताह पहले संक्रमित एक लिमोसिन चालक से जुड़े फ्लेयर-अप में 65 लोगों के प्रभावित होने की सूचना मिली जिसके बाद सिडनी हवाई अड्डे से एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान दल को एक आइसोलेशन के लिए एक होटल में पहुँचाया था।

इसराइल ने वापस मास्क पहनना किया अनिवार्य
इज़राइल, जिसने दुनिया के सबसे सफल टीकाकरण अभियानों में से एक होने का रिकार्ड बनाया वहां 10 दिन पहले संलग्न सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की आवश्यकता को छोड़ने के बाद से संक्रमण में वृद्धि देखी है।एक दिन में 100 से अधिक नए मामलों के चार दिनों के बाद गुरुवार को 227 सहित स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्णय को उलट दिया। इज़राइल के महामारी प्रतिक्रिया कार्यबल के प्रमुख, नचमन ऐश ने कहा कि वृद्धि की संभावना डेल्टा संस्करण के कारण थी, यह कहते हुए कि बढ़ते मामलों का अभी तक अस्पताल में भर्ती होने या मौतों में समानांतर वृद्धि से मेल नहीं हुआ है।

English summary
Australia successful in controlling corona virus, entry of delta variant in Israel, ban again
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X