आज शाम पृथ्वी और चंद्रमा के बीच से गुजरेगा एस्ट्रॉयड, दूरी जानकर डर जाएंगे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नासा ने दो ऐसे एस्ट्रॉयड का पता लगाया है। जो 9 फरवरी को पृथ्वी और चंद्रमा की कक्षा के बीच से गुजरेंगे। इसका पता नासा की संस्था कैटालिना स्काई सर्वे ने 4 फरवरी को लगाया है। सबसे अहम बात यह है कि पृथ्वी के इतने पास गुजरने के बावजूद इससे धरती को कोई खतरा नहीं है। यह दूसरा एस्ट्रॉयड है दो इस सप्ताह पृथ्वी की कक्षा से गुजरेगा। इससे पहले पृथ्वी की कक्षा से 2018 सीसी एस्ट्रॉयड गुजर चुका है। यह छोटा एस्ट्रॉयड 6 फरवरी को 3.10 बजे गुजरा था। इसके गुजरने और स्पेसएक्स के फॉल्कन राकेट के लॉन्च होने के बीच में मात्र 35 मिनट का अंतर था। क्षुद्रग्रह 2018 सीसी की कुल लंबाई 15X30 मीटर थी। यह पृथ्वी से 184000 किमी की दूरी पर मौजूद था।

nasa

अब सबसे मजेदार बात यह है कि एक और एस्ट्रॉयड पृथ्वी के पास के गुजरेगा। इसका नाम एस्ट्रॉयड 2018सीबी है। यह धरती के पास से 9 फरवरी यानि आज शाम 5.30 पर गुजरेगा। इस एस्ट्रॉयड का साइज 15X40 मीटर बताया जा रहा है। यह एस्ट्रॉयड न सिर्फ 2018 सीसी से बड़ा है बल्कि उसकी अपेक्षा और अधिक नजदीक से पृथ्वी के पास से गुजरेगा। 2018 सीबी धरती से मात्र 64 हजार किमी की दूरी से गुजरेगा। यह दूरी धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी से पांच गुना कम हैं।

हालांकि 2018 CB काफी छोटा है। लगभग पांच साल पहले 2013 में रूस के चेल्याबिंस्क में इससे कई गुना बड़ा क्षुद्रग्रह वातावरण में प्रवेश कर जमीन पर आ गिरा था। जिसमें सैंकड़ों लोग जख्मी हो गए थे। नासा के जेट प्रोपल्सन प्रयोगशाला ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि, आमतौर पर इस आकार के क्षुद्रग्रह हमारे ग्रह के नजदीक नहीं आते हैं। लेकिन एक वर्ष में केवल एक या दो बार ऐसी घटनाएं सामने आ जाती हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A small asteroid, estimated to measure between 15 and 40 meters, is set to brush past Earth at a distance of just 64,000 kilometres

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.