• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

जो बाइडेन के 80वें बर्थडे पर दुनिया में छिड़ी बड़ी बहस, क्या 2024 का चुनाव लड़ेंगे? बनेगा बड़ा रिकॉर्ड

बाइडेन 80 साल के होने जा रहे हैं। राष्ट्रपति अपनी बढ़ती उम्र का मजाक उड़ाते हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि,मैं यह भी नहीं कह सकता कि मेरी उम्र क्या होने जा रही है।
Google Oneindia News

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) 20 नवंबर को 80 साल के हो जाएंगे। अमेरिका के इतिहास में इससे पहले कभी किसी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में अपना 80वां जन्मदिन नहीं मनाया। व्हाइट हाउस में पहली बार 80 मोमबत्तियां लगाई जाएंगी या नहीं हम नहीं कह सकते लेकिन बाइडेन दोबारा राष्ट्रपति पद की रेस में हिस्सा लेने के मूड में हैं। वह ट्रंप के साथ रीमैच खेलने को तैयार हैं। हालांकि, इसके लिए वे अपने परिवार से सलाह ले सकते हैं।

बाइडेन 80 साल के हो जाएंगे

बाइडेन 80 साल के हो जाएंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति 2024 के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का मुकाबला करने को तैयार हैं। 20 नवंबर यानी की कल अमेरिकी राष्ट्रपति का बर्थडे है। वहीं, व्हाइट हाउस में आज (शनिवार) बाइडेन की पोती नाओमी बाइडेन की पीटर नील से शादी है। नील पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय से कानून स्नातक के छात्र हैं। शादी व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में होगी। शादी समारोह को देखते हुए व्हाइट हाउस ने अभी तक बाइडेन के जन्मदिन मनाने को लेकर कोई नई योजना का खुलासा नहीं किया है।

खुद अपनी उम्र का मजाक उड़ाते हैं बाइडेन

खुद अपनी उम्र का मजाक उड़ाते हैं बाइडेन

बाइडेन 80 साल के होने जा रहे हैं। राष्ट्रपति अपनी बढ़ती उम्र का मजाक उड़ाते हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि,मैं यह भी नहीं कह सकता कि मेरी उम्र क्या होने जा रही है। मैं इसे अपनी मुंह से भी नहीं निकाल सकता। क्या बाइडेन 86 साल की उम्र तक सत्ता का सुख भोगेंगे। इस सवाल का उन्होंने सिर्फ दो शब्दों में जवाब दिया, 'Watch me'... । बता दें कि, अमरीका में चुनाव द्वारा राष्ट्रपति बनने वाले सबसे कम उम्र के शख्स जॉन एफ कैनेडी थे। अपने कार्यकाल के अंत में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन 77 वर्ष के थे। जो बाइडेन ने 78 साल की उम्र में राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। पहली बार राष्ट्रपति पद संभालने वाले सबसे उम्रदराज शख्स हैं। रविवार को बाइडेन 80 साल के हो जाएंगे।

बाइडेन सिगरेट,शराब को हाथ नहीं लगाते

बाइडेन सिगरेट,शराब को हाथ नहीं लगाते

एक साल पहले बॉडी चेकअप के बाद डॉक्टरों ने बाइडेन से कहा था कि उन्हें छोटी-मोटी बीमारियां थीं, अब वे ड्यूटी के लिए फिट हैं। पतले और छरहरे काया वाले अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन की कई अच्छी आदते हैं। वे ना तो धूम्रपान करते हैं और न ही शराब को हाथ लगाते हैं। कोई खराब आदत नहीं होने की वजह से बाइडेन आज भी फिट नजर आते हैं। 1988 में दो जानलेवा मस्तिष्क संबंधी बीमारी से जुड़ी सर्जरी के बाद से उन्हें अब तक कोई बड़ी स्वास्थ्य चिंता नहीं हुई है।

सुपर एजर्स

सुपर एजर्स

इलिनोइस विश्वविद्यालय द्वारा 2020 में प्रकाशित एक अध्ययन ने बाइडेन को "सुपर एजर्स" के रूप में क्लासिफाई किया है। वैसे लोग जो लोग सामाजिक-आर्थिक, जीवन शैली और आनुवंशिक कारणों से औसत से अधिक समय तक जीवित रहते हैं। शोधकर्ताओं ने उन्हें लगभग 97 वर्षों की सैद्धांतिक जीवन प्रत्याशा दी। लेकिन इसके बावजूद एक सच्चाई यह भी है कि बाइडेन की उम्र बढ़ती जा रही है। उनका उम्र अब झलकने लगा है। उनके बाल पतले होते जा रहे हैं। उनके चलने के अंदाज से लोगों को पता चल जाता है कि उम्र के इस पड़ाव में उन्हें चलने में दिक्कत हो रही है।

बाइडेन नहीं तो कौन?

बाइडेन नहीं तो कौन?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अभी भी देश के सबसे शक्तिशाली नेता में गिने जाते हैं। बाइडेन 80 साल के होने जा रहे हैं। वहीं ट्रंप 77 साल के हो जाएंगे। ट्रम्प और बाइडन अभी भी राजनीतिक नेतृत्व के मैदान में ताल ठोक कर खड़े रहने का इरादा रखते हैं। ट्रम्प बाकायदा खुद को अगले राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर चुके हैं जबकि बाइडेन ने सीधे तौर पर ऐसा नहीं कहा है लेकिन उन्होंने इसकी इच्छा जता ही दी है। वहीं, इन सबके बीच अमेरिका में एक वर्ग मानता है कि कुछ मायनों में, पुराने नेताओं का जोश और उत्साह इस उम्र में सराहनीय है लेकिन फिर भी अब युवाओं को आगे लाया जाना चाहिए। दरअसल, कड़वी सच्चाई यह है कि, जलवायु परिवर्तन, विदेश नीति ,स्वास्थ्य नीति जैसे मुद्दों पर फैसले किए जा रहे हैं, जिनका असर आने वाले दशकों में दिखेगा। हालांकि,सबसे बड़ा सवाल है कि अगर बाइडेन नहीं तो कौन होगा 2024 के लिए डेमोक्रेट से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस लोकप्रिय नहीं हैं। बाकी अन्य नेताओं की लोकप्रियता भी कम है। ऐसे में पार्टी के भीतर से किसी ऐसे नेता को लाया जाए जो पार्टी को आगे ले जा सके।

ये भी पढ़ें :Nepal Election: हिन्दू राष्ट्र बनेगा या होगा चीन का 'गुलाम', कल नेपाल करेगा भविष्य का फैसलाये भी पढ़ें :Nepal Election: हिन्दू राष्ट्र बनेगा या होगा चीन का 'गुलाम', कल नेपाल करेगा भविष्य का फैसला

Comments
English summary
 Never before has a sitting US president faced 80 candles on a birthday cake — and the milestone that Joe Biden reaches on Sunday has undeniable ramifications as he ponders running again in 2024.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X