• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Amazon Layoffs: ट्विटर और फेसबुक के बाद अब अमेजन ने भी शुरू की छंटनी, 2022 अब कितनी नौकरियां खाएगा?

ट्विटर और मेटा के बाद अब ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी एमेजन ने छंटनी शुरू कर दी है।
Google Oneindia News

दुनिया भर में मंदी का असर अब स्पष्ट दिख रहा है। इस मुश्किल घड़ी में सबसे बड़ा संकट टेक और ई-कॉमर्स से जुड़ी कंपनियों पर आया हुआ है। पहले ट्विटर फिर मेटा और अब ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी एमेजन ने छंटनी शुरू कर दी है। पिछले हफ्ते एमेजन ने एक टॉप एक्जिक्यूटिव्स को भेजे एक इंटरनल कम्युनिकेशन में कहा है कि हायरिंग रोक दी गई है।

इंजीनियर ने लिंक्डइन पर बताई अपनी पीड़ा

इंजीनियर ने लिंक्डइन पर बताई अपनी पीड़ा

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन में काम करने वाले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर जेमी झांग ने लिंक्डइन पर अपना दर्द साझा करते हुए बताया है कि उन्हें कंपनी से निकाल दिया गया है। इसके साथ ही एक पूर्व कर्मचारी के एक पोस्ट में यह भी कहा गया था कि पूरी रोबोटिक्स टीम को पिंक स्लिप दे दी गई थी। बतादें कि पिंक स्लिप थमाने का मतलब नौकरी से निकाला जाना होता है। लिंक्डइन के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी के रोबोटिक्स डिवीजन में कम से कम 3,766 लोग कार्यरत हैं। हालांकि बिजनेस टुडे ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि इनमें से कितने कर्मचारियों को निकाला गया है।

कहीं और नौकरी ढूंढ़ने का दिया निर्देश

कहीं और नौकरी ढूंढ़ने का दिया निर्देश

इसके अलावा वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी ने अपनी कुछ नुकसान में चल रही यूनिट्स में काम करने वाले कर्मचारियों को कहीं और नौकरी खोजने का निर्देश दिया है क्योंकि उनकी ये परियोजनाएं या तो बंद हो सकती हैं। पिछले हफ्ते अमेजन ने एक आंतरिक ज्ञापन में घोषणा की थी कि कंपनी व्यापक आर्थिक माहौल के कारण हायरिंग फ्रीज शुरू करेगी। कंपनी में पीपल एक्सपीरियंस एंड टेक्नोलॉजी की सीनियर वाइस प्रेसीडेंट बेथ गैलेटी ने मेमो में लिखा, "अर्थव्यवस्था के अनिश्चितता की स्थिति में टीम ने इस सप्ताह नई नियुक्तियों पर विराम लगाने का फैसला किया है।"

कुछ महीनों तक चलेगी छंटनी

कुछ महीनों तक चलेगी छंटनी

बेथ गैलेटी ने आगे कहा कि हायरिंग फ्रीज कुछ महीनों तक चलेगा। मेमो में कहा गया है, "हम अगले कुछ महीनों के लिए इस ठहराव को बनाए रखने की उम्मीद करते हैं, और हम अर्थव्यवस्था और व्यवसाय में जो कुछ भी देख रहे हैं, उसकी निगरानी करना जारी रखेंगे।" मेमो में यह भी बताया गया है कि हायरिंग फ्रीज होने के बावजूद, कंपनी 'टार्गेटेड प्रोजेक्ट्स' के लिए नए कर्मचारियों को नियुक्त करेगी और साथ ही स्वेच्छा से कंपनी छोड़ने वाले कर्मचारियों के लिए रिप्लेसमेंट भी करेगी।

ट्विटर और मेटा भी कर चुके हैं छंटनी

ट्विटर और मेटा भी कर चुके हैं छंटनी

इससे पहले बुधवार को मेटा ने छंटनी की घोषणा की थी। फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने कहा कि वह 11,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगी। यह छंटनी कंपनी लागत को कम करने के लिए की जा रही है। कंपनी के अनुसार, बढ़ी हुई लागत मुनाफे को खा रही है और इससे राजस्व में गिरावट हो रही है। इससे पहले एलन मस्क के ट्विटर और माइक्रोसॉफ्ट ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को बाहर निकाला है। ट्विटर ने पिछले हफ्ते अपने आधे कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।

इंडियन रेस्तरां में ही पहली बार पत्नी से मिले थे बेंजामिन नेतन्याहू, यही बैठकर PM मोदी को सुनाई LOVE STORY

Comments
English summary
After Meta, Twitter and Microsoft, now Amazon starts firing employees
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X