• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

न्यूजीलैंड में वोटिंग की आयु 18 से भी होगी कम! सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर विचार करेगी सरकार

|
Google Oneindia News

न्यूजीलैंड (New Zealand) मतदान (Voting) की उम्र 18 से घटाकर 16 करने पर विचार कर रहा है। दरअसल, सु्प्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बाद वहां की सरकार वोट करने के लिए उम्र सीमा को घटाने पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ( Prime Minister Jacinda Ardern) ने इसको लेकर संसद में एक कानून लाने का वादा किया है। बता दें कि, न्यूजीलैंड की अदालत ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए 16 और 17 साल के किशोरों को भी वोट देने की अनुमति देने के पक्ष में फैसला सुनाया है।

16 साल के किशोरों को भी मिलेगा वोट करने का अधिकार

16 साल के किशोरों को भी मिलेगा वोट करने का अधिकार

बता दें कि, न्यूजीलैंड के सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए 16 और 17 साल के किशोरों को भी वोट देने की अनुमति देने के पक्ष में फैसला सुनाया है। अदालत ने कहा कि इस उम्र के किशोरों को वोटिंग का अधिकार न देना इनके साथ भेदभाव के समान है। कोर्ट ने पाया कि न्यूजीलैंड में उम्र के भेदभाव के खिलाफ सुरक्षा 16 साल से शुरू होती है और इस तरह सिर्फ 18 से ऊपर को मतदान का अधिकार देना अन्य के साथ भेदभाव दर्शाता है।

सरकार करेगी विचार

सरकार करेगी विचार

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद न्यूजीलैंड की पीएम जसिंडा अर्डर्न ने कहा कि, कीवी सांसदों को यह तय करने के लिए मतदान करना होगा कि वोटिंग की आयु कम जानी चाहिए या नहीं। अर्डर्न ने आगे बताया कि, संसद में यह एक ऐसा मुद्दा है, जहां हर किसी को अपना बात रखने का पूरा अधिकार है। वहीं, न्यूजीलैंड की अदालत इसको लेकर तर्क दिया कि जलवायु संकट युवाओं के भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। इसको देखते हुए यूथ को इन मुद्दों पर मतदान का अधिकार दिया जाना चाहिए, ताकि उनका भविष्य सुरक्षित हो सके।

विधेयक पारित करना चुनौती

विधेयक पारित करना चुनौती

पीएम अर्डर्न ने बताया कि,अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए उनकी सरकार को संसद में सर्वोच्च बहुमत हासिल करना होगा। अर्डर्न ने आगे कहा कि, वे व्यक्तिगत तौर पर मतदान की आयु कम करने का समर्थन करती हैं। हालांकि, यह केवल उनके या सरकार के लिए मामला नहीं है। न्यूजीलैंड में चुनावी कानून में किसी भी बदलाव के लिए 75 प्रतिशत सांसदों के समर्थन की आवश्यकता होती है। वहीं अर्डर्न सरकार के पास वर्तमान में इस तरह के विधेयक को पारित करने के लिए संख्या बल कम है।

इन देशों में 16 साल की उम्र में वोट करते हैं

इन देशों में 16 साल की उम्र में वोट करते हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ महीनों क भीतर सत्तारूढ़ पार्टी संसद में कोर्ट के फैसले पर प्रस्ताव पेश कर सकती है। जानकार बताते हैं कि, नियमों में किए जाने वाले फेरबदल अगले साल होने वाले आम चुनाव के बाद तक लागू नहीं होगा। अगर न्यूजीलैंड वोटिंग की आयु कम करने में कामयाबी हासिल करता है तो वह ब्राजील, क्यूबा और ऑस्ट्रिया की श्रेणी में शामिल हो जाएगा। इन देशों में 16 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को वोटिंग का अधिकार प्राप्त है।

ये भी पढ़ें: 8 डॉलर में 'ब्लू टिक' स्कीम पर लगी रोक, Elon Musk ट्विटर के लिए बना रहे ये बड़ा प्लान!ये भी पढ़ें: 8 डॉलर में 'ब्लू टिक' स्कीम पर लगी रोक, Elon Musk ट्विटर के लिए बना रहे ये बड़ा प्लान!

Comments
English summary
New Zealand is considering a law to allow 16-year-olds to vote after the Supreme Court ruled that the current voting age of 18 is discriminatory.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X