• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

एक दशक के बाद न्यूयॉर्क में पोलियो का पहला मामला आया सामने

Google Oneindia News

न्यूयॉर्क, 22 जुलाई। पिछले एक दशक में पहली बार पोलियो का पहला मामला न्यूयॉर्क में सामने आया है। स्थानीय अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है कि रॉकलैंड काउंटी में पोलियो का मामला सामने आया है। 20 साल के एक पुरुष को जून माह में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बता दें कि पोलियो वायरल डिजीज है और यह मरीज के न्यूरो सिस्टम को प्रभावित करती है जिसकी वजह से मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिसके चलते व्यक्ति का शरीर लकवाग्रस्त हो जाता है या फिर उसकी मौत हो जाती है।

polio

इसे भी पढ़ें- इस अभिनेत्री की फोटो देखी क्या ? ट्रोलर्स ने बताया, गरीबों की Anaconda, मिला मुंहतोड़ जवाबइसे भी पढ़ें- इस अभिनेत्री की फोटो देखी क्या ? ट्रोलर्स ने बताया, गरीबों की Anaconda, मिला मुंहतोड़ जवाब

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जो बयान जारी किया गया है उसमे कहा गया है कि रॉकलैंड काउंटी का निवासी पोलियो संक्रमित पाया गया है। बयान में कहा गया है कि 95 फीसदी पोलियो के मरीजों में इसके कोई लक्षण नहीं होते हैं। इसके बावजूद ये वायरस फैला सकते हैं। काउंटी हेल्थ कमिश्नर डॉक्टर पैट्रिसिया श्नाबेल रूपर्ट ने बताया कि हालात पर करीब से नजर बनाए हुए हैं, न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि मरीज का खयाल रखा जा सके।

काउंडी के एग्जेक्युटिव एड डे ने कहा कि आप में से कई लोग पोलियो को भूल चुके होंगे, जब मैं बड़ा हो रहा था तो यह बीमारी लोगों के घर में घुस चुकी थी, मेरे खुद के घर में भी यह बीमारी थी। आप अपने बच्चे के लिए सही चीज करिए, बताइए यह बीमारी कितनी खतरनाक है, अपने बच्चे को पोलियो का टीका लगवाइए। बता दें कि पोलियो के मरीज को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है, वह अपने घर में पत्नी और बच्चों के साथ रह रहा है। वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार मरीज खड़ा होने में सक्षम है, लेकिन उसे टहलने में दिक्कत हो रही है।

Comments
English summary
After a decade first case of polio reported in NEw York
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X