• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'डर था अपनी इंसानियत खो दूंगी': शादी के बाद ट्रोल होने पर मलाला युसूफजई ने बताई दिल की बात

Google Oneindia News

बर्मिंघम, 13 नवंबर। शांति के लिए सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला युसूफजई ने अब शादी कर ली है। उन्होंने पाकिस्तान स्पोर्ट्स इंडस्ट्री से जुड़े असर मलिक से शादी की। मलाला और असर से दुनियाभर से बधाई संदेश मिले, हालांकि इस बीच सोशल मीडिया पर अपने एक ट्वीट को लेकर मलाला को शादी के लिए ट्रोल भी होना पड़ा था। अब असर मलिक संग निकाह के बाद मलाला युसूफजई ने इंटरनेट पर कुछ ऐसा लिखा जिसकी वजह से वो सुर्खियों में आ गई हैं।

मलाला ने असर मलिक से की शादी

मलाला ने असर मलिक से की शादी

मालूम हो कि मलाला और असर मलिक ने 9 नवंबर को इंग्लैंड के बर्मिंघम में सादे समारोह में निकाह किया। शादी के बाद से ही सोशल मीडिया पर उनका चार महीने पुराना बयान याद किया जाने लगा जिसमें उन्होंने कहा था मैं अभी भी यह नहीं समझ पाती कि लोग शादी क्यों करते है? उन्होंने कहा था कि वह कभी शादी नहीं करेंगी। गर आप अपने जीवन में एक व्यक्ति चाहते हैं, तो आपको शादी के कागजात पर हस्ताक्षर करने की क्या जरूरत है, यह सिर्फ एक साझेदारी क्यों नहीं हो सकती?

ट्रोल होने पर मलाला ने दिया जवाब

ट्रोल होने पर मलाला ने दिया जवाब

इस बयान के कुछ महीने बाद ही अब मलाला युसूफजई ने शादी कर ली है जिसके बाद लोग उनके इस फैसले पर सवाल पूछ रहे हैं। मलाला ने अब लोगों के सवालों और अपनी शादी को लेकर 11 नवंबर को एक ब्लॉग लिखा जिसमें उन्होंने काफी कुछ कहा। उन्होंने कहा, 'मैं शादी के खिलाफ नहीं थी, लेकिन मैं इसको लेकर काफी सतर्क थी। मैंने पितृसत्तात्मक जड़ों पर सवाल उठाया और शादी के बाद महिलाओं से जो समझौता करने की उम्मीद की जाती है।'

'शादी का मतलब था अपनी इंसानियत खोना'

'शादी का मतलब था अपनी इंसानियत खोना'

मलाला बताती है कि उनके लिए शादी का मतलब उनकी स्वतंत्रता, नारीत्व और उनकी इंसानियत को खोना है। इसकी एक बड़ी वजह पाकिस्तान में उनका बड़ा होना और वहां का दृष्टिकोण है। वहां लड़कियों को बताया जाता था कि शादी एक स्वतंत्र जीवन का विकल्प है लेकिन इसे 'दास' के रूप में देखा जाता था। मलाला ने बताया कि कुछ लड़कियों ने शिक्षा छोड़ दी क्योंकि उनके परिवार उन्हें स्कूल नहीं भेज सकते थे, कुछ ने स्कूल शुरू किया लेकिन अपने परिवार की अपेक्षाओं को पूरा करने के चलते वह स्कूल खत्म नहीं कर सकीं।

शादी को लेकर ऐसे बदली सोच

शादी को लेकर ऐसे बदली सोच

मलाला ने बताया कि किस बात ने शादी को लेकर उनका विचार बदलने में मदद की। उन्होंने कहा, 'दोस्तों, मेंटर्स, और असर के साथ बातचीत करने पर मुझे यह समझने में मदद मिली की कैसे पितृसत्तात्मक और दमनकारी के बिना भी शादी का रिश्ता हो सकता है। मैंने शादी को बिल्कुल नए नजरिए से देखा।' मलाला ने बताया कि 2018 में असर से मुलाकात हुई और वह अच्छे दोस्त बन गए। उन्होंने कहा, हमारे विचार एक जैसे थे, हमें एक-दूसरे के साथ रहना अच्छा लगता था।

यह भी पढ़ें: KBC 13: अमिताभ से मिलने के बाद ज्ञान राज को है इस बात का मलाल, जानिए क्यों पहनी थी 'लाल शर्ट'?

Comments
English summary
afraid to lose my humanity Malala Yousafzai on being trolled after marriage
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X