• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान की तालिबान से बातचीत पर अफगानिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में की शिकायत

|

नई दिल्ली। पाकिस्तान के तलिबान के बातचीत की कोशिशों को अफगानिस्तान ने अपनी संप्रभुता के खिलाफ बताया है। अफगानिस्तान विदेश मंत्रालय ने इसको लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से शिकायत की है। अफगानिस्तान की ओर से कहा गया है कि तालिबान के साथ चर्चा को लेकर उनसे कोई मशविरा पाक की सरकार ने नहीं किया है। अफगानिस्तान ने तालिबान-पाकिस्तान बातचीत को अपनी संप्रभुता के खिलाफ बताते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अफगानिस्तान को लेकर 1988 के रिजॉल्यूशन के भी खिलाफ बताया है।

Afghanistan Foreign Ministry complains to UN Security Council on Pakistan engagements with Taliban

तालिबान के प्रतिनिधि 18 फरवरी को पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। इसे अफगानिस्तान में चल रहे टकराव को खत्म करने के लिए बुलाई गई बैठक बताया गया है। तालिबान के प्रवक्ता 14 फरवरी को बताया, पाकिस्तान सरकार के औपचारिक निमंत्रण पर 18 फरवरी को इस्लामी अमीरात और अमेरिका के वार्ताकारों के बीच पाक की राजधानी इस्लामाबाद में एक और बैठक होनी है। वहीं कतर में 25 फरवरी को तालिबान प्रतिनिधि पाक और अमेरिका के अधिकारियों से मिलेंगे। बयान में कहा गया है कि तालिबान का प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात करेगा।

पाक मीडिया के मुताबिक, तालिबान प्रतिनिधियों का यह दल इस दौरान इस्लामाबाद में मौजूद सउदी प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से भी बातचीत करेगा। इन मुलाकातों के पीछे अमेरिका का अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुलाने का इरादा बताया जा रहा है। इस बातचीत में अमेरिकी और पाक के अलावा सउदी अरब और कई खाड़ी देशों की भी भूमिका है।

तालिबान के मास्‍टर स्‍ट्रोक से चौंका अमेरिका, पाकिस्‍तान में किया वार्ता का ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Afghanistan Foreign Ministry complains to UN Security Council on Pakistan engagements with Taliban
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X