• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ये है वो बेबी गर्ल जिसके पैदा होते ही दुनिया की जनसंख्या 8 अरब हुई

वैश्विक आबादी को 7 से 8 अरब तक बढ़ने में पूरे 12 साल लग गए। वार्षिक विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक जनसंख्या 1950 के बाद से अपनी सबसे धीमी दर से बढ़ रही है....
Google Oneindia News

आज दुनिया की आबादी 8 अरब हो गई है। बढ़ती जनसंख्या की चिंता के बीच फिलीपींस की राजधानी मनीला में एक बेबी गर्ल का जन्म हुआ (A baby girl born in Manila) जिसे दुनिया का का 8वां अरबवां बच्चा (8 billionth person in the world) बताया जा रहा है। इस बच्ची का नाम विनिस मबनसाग (Vinice Mabansag) है। बताया जा रहा है कि इस बच्ची के जन्म के बाद दुनिया की आबादी 8 अरब से पार हो चुकी है। इस बच्ची का जन्म आज सुबह 1:29 बजे डॉक्टर जोस फैबेला मेमोरियल अस्पताल में हुआ।

विनिस मबनसाग के जन्म लेते ही दुनिया की आबादी 8 अरब हुई

विनिस मबनसाग के जन्म लेते ही दुनिया की आबादी 8 अरब हुई

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने पहले अनुमान लगाया था कि इस साल 15 नवंबर तक वैश्विक मानव आबादी आठ अरब तक पहुंच जाएगी। वहीं, अस्पताल में विनिस मबनसाग (Vinice Mabansag) की मां मारिया मार्गरेट विलोरेंट काफी खुश नजर आ रही हैं। उन्हें इस बात की खुशी है कि उनकी बेटी को दुनिया का 8वां अरबवां बच्चा माना गया है। उन्होंने कहा कि यह उनके लिए आशीर्वाद जैसा है। जनसंख्या और विकास आयोग (POPCOM) के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी लिनेथ थेरेसी मोनसाल्वे ने कहा कि वे उम्मीद कर रहे हैं कि विनिस भविष्य में विकास का रोल मॉडल बनेंगी।

वार्षिक विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट

वार्षिक विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट

बता दें कि, वैश्विक आबादी को 7 से 8 अरब तक बढ़ने में पूरे 12 साल लग गए। वार्षिक विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक जनसंख्या 1950 के बाद से अपनी सबसे धीमी दर से बढ़ रही है, जो 2020 में एक प्रतिशत से भी कम हो गई है।

आबादी के मामले में चीन से आगे निकलेगा भारत

आबादी के मामले में चीन से आगे निकलेगा भारत


संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक 2023 की शुरुआत में भारत आबादी में पहले नंबर पर पहुंच जाएगा और चीन दूसरे नंबर पर होगा। चीन की आबादी 1.4 अरब है जो 2050 तक कम होकर 1.3 अरब पहुंच जाएगी। आंकड़ा यह भी कहता है कि सदी के अंत तक चीन की आबादी 80 करोड़ पहुंच सकती है। वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका 2050 तक तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश बना रहेगा।

जनसंख्या उतार-चढ़ाव

जनसंख्या उतार-चढ़ाव

संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमानों से पता चलता है कि वैश्विक जनसंख्या 2030 में लगभग 8.5 बिलियन, 2050 में 9.7 बिलियन और 2100 में 10.4 बिलियन तक बढ़ सकती है। अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) ने 2020 के एक अध्ययन में अनुमान लगाया कि वैश्विक जनसंख्या 2064 तक अधिकतम हो जाएगी।

(Photo Credit: Twitter)

ये भी पढ़ें :Global Population: आज 8 बिलियन हो जाएगी विश्न की आबादी, साल 2023 में भारत हो जाएगा चीन से आगे: UNये भी पढ़ें :Global Population: आज 8 बिलियन हो जाएगी विश्न की आबादी, साल 2023 में भारत हो जाएगा चीन से आगे: UN

Comments
English summary
A baby girl born in Manila on Tuesday is one of the newborns symbolising being the 8 billionth person in the world. Baby Vinice Mabansag was born at Dr Jose Fabella Memorial Hospital at 1:29 a.m (local time).
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X