• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दूसरे विश्व युद्ध के बाद अजनबी महिला को चूमने वाले नौसैनिक की हुई मौत

|

नई दिल्‍ली। 1945 में अमेरिका के सामने जापान ने आत्मसमर्पण कर युद्ध समाप्ति की घोषणा की थी। इस युद्ध के समाप्‍ति के बाद एक तस्‍वीर वायरल हुई थी जिसमें न्‍यूयॉर्क के टाइम्‍स स्क्वायर पर एक नाविक महिला को चूम रहा है। यह तस्वीर आईकोनिक है और टाइम्स स्क्वायर पर प्रेम को प्रदर्शित करती है। पहली बार टाइम्स स्क्वायर पर इस तरह किस करने वाले नाविक जॉर्ज मेंडोन्सा का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। रोड आइलैंड के मिडलेटाउन में जॉर्ज पिछले 70 साल से अपनी पत्नी और बेटी शेरॉन मुलर के साथ रहते थे। जॉर्ज ने 14 अगस्त 1945 को नर्स की ड्रेस पहने डेंटल असिस्टेंट ग्रेटा जिमर फ्रेडमैन को किस किया था। तब से इस दिन को वी जे डे (V-J Day) के नाम से जाना जाता था। जापान की हार को मनाने के लिए लोग न्यूयॉर्क शहर की सड़कों पर हर साल जमा होते हैं।

फोटोग्राफर अल्फ्रड एस्टिनडट ने अपने कैमरे में कैद किया था

फोटोग्राफर अल्फ्रड एस्टिनडट ने अपने कैमरे में कैद किया था

टाइम्स स्कवॉयर पर युद्ध की समाप्ति पर भावनाओं में डूब उतरा रहे जॉर्ड की इस तस्वीर को फोटोग्राफर अल्फ्रड एस्टिनडट ने अपने कैमरे में कैद किया था। तस्वीर में कैद जॉर्ड और महिला नर्स एक-दूसरे से परिचित नहीं थे। फोटोग्राफर अल्फ्रड ने अपनी किताब में लिखा, 'जॉर्ज झूमते-कूदते सभी महिलाओं को गले लगा रहे थे, लेकिन नर्स की पोशाक में इस महिला को मैं कैमरे में इसलिए कैद कर पाया क्योंकि जॉर्ज के गहरे रंग के कपड़ों की तुलना में महिला नर्स ने सफेद कपड़े पहने थे। यह तस्वीर लेने का स्वर्णिम संयोग बन गया।'

आज भी कपल इस पोज में अपने प्‍यार का इजहार करना चाहते हैं

आज भी कपल इस पोज में अपने प्‍यार का इजहार करना चाहते हैं

टाइम्स स्कवॉयर पर महिला को दिया जॉर्ज का यह चुंबन युद्ध खत्म होने का रोमांच था। हालांकि, आज भी यहां कई जोड़े इसी पोज में अपने प्यार की निशानी को कैद करने की कोशिश करते हैं। यह तस्वीर कला के पन्नों में दर्ज है। इसे आज भी फोटोग्राफी के छात्र अध्ययन करते हैं और आम कला प्रेमी इस चित्र को उतनी ही उत्सुकता से देखते हैं।

जॉर्ज युद्ध के दौरान एक विध्वंसक पर तैनात थे

जॉर्ज युद्ध के दौरान एक विध्वंसक पर तैनात थे

जॉर्ज युद्ध के दौरान एक विध्वंसक पर तैनात थे और युद्ध की समाप्ति की घोषणा होने पर छुट्टी पर लौटे थे। साल 2015 में जब उन्हें रोड आइलैंड स्टेट हाउस में सम्मानित किया गया, तो उन्होंने फ्रेडमैन को किस करने के मामले में बात की। उन्होंने कहा कि फ्रेडमैन ने हॉस्पिटल शिप में नर्सों की याद दिलाई, जिन्होंने घायल नाविकों की देखभाल की थी। जॉर्ज ने कहा कि मैंने देखा कि उन नर्सों ने उस दिन क्या किया था और अब वापस टाइम्स स्क्वायर में युद्ध समाप्त होने के बाद कुछ ड्रिंक मैंने नर्स फ्रेडमैन को पकड़ लिया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The ecstatic sailor shown kissing a woman in Times Square celebrating the end of World War II died Sunday. George Mendonsa was 95.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X